Friday, November 24, 2017
User Rating: / 0
PoorBest 

मेष (Aries): इस सप्ताह आपके कामकाज में वृद्धि होगी परंतु उसमें अवरोध भी उत्पन्न होगा। लग्नेश तथा अष्टमेश मंगल शारीरिक तथा मानसिक तंदुरुस्ती बढ़िया रखेगा। धनेश तथा सप्तमेश शुक्र आर्थिक विषयों में तथा पारिवारिक, दांपत्य तथा सार्वजनिक जीवन में शुभ परिणाम देगा।

आपकी राशि से छठे में भ्रमण करता हुआ कन्या राशि का गुरू आपको व्यस्त रखेगा, आपको कार्यों में शुभ परिणाम देगा तथा आपके खर्चों के ऊपर नियंत्रण रखेगा। संतान संबंधी चिंता होगी। पांचवें में स्थित राहु सट्टे से लाभ प्रदान करेगा, परंतु ग्यारहवें में स्थित केतु आर्थिक अवरोध का कारण बनेगा। 1,2 जनवरी कामकाज के लिए श्रेष्ठ रहेगा। 3,4 जनवरी को आर्थिक लाभ की संभावना है। 5,6 जनवरी आकस्मिक खर्च का संकेत दे रहे हैं जबकि अंतिम दिन मध्यम रहेगा।

वृषभ (Taurus): इस समय आपको विचारों में स्थिरता और धर्म में रूचि उत्पन्न होगी। मन में किसी-न-किसी प्रकार से बैचेनी रहेगी। 2 जनवरी को आपके दसवें भाव में से चार ग्रह गुजर रहे हैं जिसके कारण मन अस्थिर रहेगा। किसी भी विषय में निर्णय लेने में आपकी मनस्थिति सतत बदलती रहेगी। कामकाज में अवरोध आएंगे। जीवनसाथी से मनमुटाव होगा। तारीख 4-5 जनवरी को आकस्मिक लाभ होगा। मित्रों के साथ बढ़िया तालमेल रहेगा। भाई-बहन के साथ संबंध सुधरेंगे। इस समय के दौरान छोटी यात्रा का योग बन रहा है। 6-7 तारीख के दिन मन थोड़ा व्यग्र रहेगा। पड़ोसी के साथ संबंध बिगड़ेंगे। जमीन वाहन से संबंधित समस्याएं उत्पन्न होंगी।

मिथुन (Gemini): इस सप्ताह भाग्य का साथ मिलेगा परंतु साथ ही साथ कड़ी मेहनत की भी तैयारी रखनी पड़ेगी। आर्थिक लाभ प्राप्त होगा और विपरीत लिंग वाले व्यक्ति के प्रति आकर्षण रहेगा। ग्रहों की स्थिति आने वाले समय में विदेश से लाभ होने का संकेत दे रही है और कन्या राशि का गुरू नये कामकाज कराएगा। गुरू चौथे में होने से नये बिजनेस में निवेश करेंगे और विस्तार पर खर्च करने की संभावना भी अधिक है। तारीख 2, 3, 4, 5 आपके लिए सभी प्रकार से लाभदायी है। 6, 7 जनवरी को थोड़ा खर्च होगी। घर में मेहमानों की आवाजाही भी अधिक रहेगी। इस समय नौकरीपेशा लोगों के कामकाज धीमी, परंतु स्थिर गति से आगे बढ़ेंगे। शुरूआत में संभव हो वहां तक कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें। दांपत्य संबंधों में इस समय थोड़ी नीरसता रहेगी तथा अहम के कारण भी तनाव आ सकता है।


कर्क (Cancer): यह सप्ताह आपके लिए चुनौती भरा कहा जा सकता है। अनेक मामलों में आपको धारा के विरुद्ध तैरने जैसा होगा। आर्थिक विषयों में थोड़ा सावधानी से काम करना पड़ेगा। आर्थिक लेनदेन में जाने-अंजाने में मनमुटाव की संभावना अधिक होने से प्रत्येक आर्थिक लेनदेन का लिखित हिसाब रखें। सप्ताह के मध्य में किसी पुराने मित्र के साथ आपकी मुलाकात होगी तथा यदि कोई कार्य लंबे समय से अटका हुआ हो तो उसमें आपको सफलता मिलेगी। तारीख 5, 6 आपके लिए सभी प्रकार से लाभदायी रहेगी। इस दौरान आप भाग्य के बल पर आगे बढ़ेंगे और आपका इच्छित काम पूर्ण होगा। कार्यक्षेत्र में कुछ नये अवसर पैदा हो सकते हैं। लंबी अवधि की कोई योजना हो तो इस समय उसकी शुरूआत हो सकती है। इस सप्ताह में आपको थोड़ा अपने कार्य पर ध्यान देना पड़ेगा। विशेष रूप से काम में सतर्कता अधिक लानी पड़ेगी।

सिंह (Leo): 1 जनवरी का दिन आपके लिए मध्यम रहेगा। हालांकि, व्यवसायियों के लिए यह उत्तम समय रहेगा, उन्हें इस समय अधिक आय होगी। धन प्राप्ति होगी। नौकरीपेशा वर्ग के लिए यह समय उतना शुभ प्रतीत नहीं होता है। तारीख 2-3 जनवरी के दौरान समय शुभ रहेगा। गलत व्यक्तियों की तरफ आकर्षण बढ़ेगा। नई पहचान से भी अधिक काम मिलेने की संभावना है। दांपत्य जीवन में किसी तीसरे के कारण कोई तकरार नहीं हो इसका विशेष ध्यान रखें। तारीख 4-5 के दौरान व्यर्थ में यात्रा करनी पड़ेगी। महत्वपूर्ण कार्यों में रूकावटें आने के कारण विलंब हो सकता है। मानसिक अस्वस्थता महसूस होगी और निराशा का अनुभव करेंगे। परिजनों के साथ विवाद होगा। तारीख 6-7 के दिन अहित चाहने वाले नुकसान पहुंचाने का प्रयत्न करेंगे। सावधान रहें।

कन्या (Virgo): सप्ताह की शुरूआत में विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई को लेकर समय बढ़िया है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी अच्छी तरह से कर सकेंगे। प्रेम-प्रसंग के लिए भी समय बढ़िया है। परिवार के सदस्यों के साथ आप थोड़ा संयम रखकर बातचीत करें। साथ-साथ नौकरी करने वाले व्यक्तियों के लिए यह समय आमदनी में वृद्धि कराने वाला रहेगा। इस समय के दौरान ब्याज की आमदनी का योग बन रहा है। लोन को लेकर कोई प्रयत्न किया है तो उसमें बात आगे बढ़ेगी। उधार-वसूली का काम भी पूरा हो सकता है। तारीख 4 और 5 के दिन प्रेम संबंध में आगे बढ़ सकेंगे। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। किसी नये काम के लिए अनुकूल चरण नहीं है। हानि हो सकती है।

तुला (Libra): कार्यक्षेत्र के विषय में कुछ बढ़िया परिवर्तन आएंगे अथवा कोई भी अटका हुआ कार्य पूरा होने की संभावना अधिक रहेगी। कुछ नया काम करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। सप्ताह के मध्य में कुंभ राशि में चंद्र और केतु की युति होने से आप विचार अभिव्यक्त नहीं कर सकेंगे। विशेषकर प्रणय जीवन में मुश्किल आ सकती है। इस समय आपको उग्र स्वभाव पर नियंत्रण रखना पड़ेगा। पंचम स्थान संतान से संबंधित होने से इस मामले में भी चिंता रहेगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में मन में सृजनात्मकता बढ़ेंगी। नौकरीपेशा अपने कौशल्य के बल पर प्रगति का मार्ग प्रशस्त कर सकेंगे। नई-नई योजनाएं मन में आकार प्राप्त करेंगी और उसका अमल करने के लिए आपको प्रेरक बल मिलता रहेगा। धन की आमद इस समय धीमी परंतु स्थिर गति से होती रहेगी।

वृश्चिक (Scorpio): इस सप्ताह आपकी वृश्चिक राशि में सूर्य व बुध का दूसरे भाव में भ्रमण चलने से खूब भाग्यशाली समय रहेगा। पारिवारिक खर्च की मात्रा अधिक रहेगी। उत्तम कार्यों में धन खर्च होगा। आपके अंदर अधिक बौद्धिकता रहेगी। आपकी वाणी में मिठास बढ़ेगी। परिवार में थोड़े मतभेद व संघर्ष रहेंगे, आप युक्तिपूर्वक किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए समर्थ रहेंगे। छोटी यात्राएं हो सकती हैं। कामकाज को लेकर बाहर जाना पड़ेगा। नये संबंधों की शुरूआत होने की संभावना भी रहेगी तथा संपर्क बढ़ेंगे। शुक्र और मंगल नवीन इच्छाओं और गहरे प्रेम की लहरों का अहसास कराएंगे। आवश्यकता से अधिक परिश्रम, मेहनत में अड़चन और जीवनसाथी के साथ मतभेद और स्वास्थ्य के लिए चिंता उत्पन्न कराएगा।

धनु (Sagittarius): नये वर्ष और सप्ताह की शुरूआत आपके लिए उत्साह और उमंग से भरपूर रहेगी। वैवाहिक जीवन और जीवनसाथी के साथ मधुर एवं अनुकूल संबंध रहेंगे। धन और आमदनी के स्रोत बहुत बढ़िया रहेंगे और उसमें वृद्धि होती हुई दिखाई देगी। हांलाकि, भाई-बहन के साथ संबंध खट्टे-मीठे बने रहेंगे। परिवार, माता-पिता और सास-ससुर के साथ संबंध बहुत मधुर और मानपूर्ण बने रहेंगे। प्रेम और शिक्षा के लिए एकाध परेशानी के साथ कुल मिलाकर शांति और उत्साहपूर्ण माहौल मिलने से आप शिक्षा में खूब बढ़िया ध्यान दे सकेंगे। नौकरी के विषय में थोड़ी परेशानी के साथ वातावरण कुल मिलाकर बढ़िया रहेगा। पुराने मित्रों के साथ संबंधों में निकटता बढ़ेगी। उनके साथ मुलाकात और घूमने जाने का कार्यक्रम बन सकता है। भागीदारी और सामाजिक जीवन में आपके प्रभाव व प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

मकर (Capricorn): 2, 3 तारीख को जातक को मानसिक अशांति, बेचैनी, कम नींद आएगी। इस समय आपकी घर के सदस्यों के साथ अनबन रहेगी। इस समय जातक को सिरदर्द, बुखार, चर्म रोग, पथरी, स्नायुओं के रोगों की शुरूआत हो सकती है। रोग से ग्रसित जातकों को विशेष सावधानी रखनी होगी। जरा-सी लापरवाही बड़े रोग का रूप धारण कर सकती है। शेयर बाजार, सट्टे का काम करते हैं तो निवेश नहीं करने की सलाह है। मानसिक रूप से परेशान रहेंगे। आपका स्वभाव आवश्यकता से अधिक गुस्से वाला हो सकता है। 5 तारीख को बुध वक्री होगा, जिससे कार्य में आपको थोड़े विघ्न आएंगे। 7 तारीख को मानसिक अशांति की अपेक्षा अत्यधिक शांति होगी तथा घर के वातावरण में सुधार होगा।

कुंभ (Aquarius): कन्या राशि में गुरू व सिंह के साथ राहु महाराज विराजमान है। तारीख 1 और 2 के दौरान आपकी राशि से बारहवें में चंद्र आने से आपकी मानसिक चिंता बढ़ेगी और संतान तथा परिवारजनों का सहयोग नहीं मिलेगा। कोर्ट कचहरी तथा शत्रु के सामने विफलता मिलेगी। तारीख 3 और 4 के दौरान आपकी राशि में केतु-मंगल-शुक्र होने से मन में उदासीनता, क्षोभ रहेगा। भागीदारी में वाद-विवाद होगा। राशि से दसवें स्थान में शनि महाराज धंधे से लाभ में विलंब कराएगा, परंतु विदेश जाने के इच्छुक व्यक्तियों का विदेश गमन होगा। ससुराल की तरफ से प्रेम बढ़ेगा परिवार में मांगलिक प्रसंग का आयोजन होगा तथा आय में वृद्धि होगी। व्यक्ति आध्यात्मिक बनेगा।

मीन (Pisces): इस सप्ताह शुक्र आपको आर्थिक लाभ देगा। परंतु साथ ही कोई गलत व्यक्ति के प्रति या विपरीत लिंग वाले व्यक्ति के प्रति आकर्षण बढ़ेगा। इस सप्ताह सूर्य और बुध की युति आपके कर्म स्थान में होने से आपको उच्च अधिकारी, सरकारी अधिकरियों और प्रतिष्ठित व्यक्तियों के साथ मेलमिलाप के अवसर उपलब्ध होंगे।आपके मान, गौरव, यश और कीर्ति में वृद्धि होगी। यह समय सभी प्रकार से लाभदायी सिद्ध हो रहा है। धंधे में लाभ होगा। नये मकान अथवा वाहन खरीदने का योग रहेगा। मानसिक सुख-शांति मिलेगी। स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा। परिवार में मतभेद और कलह हो सकता है। मानसिक असंतोष, आंख में तकलीफ होगी। इस सप्ताह आपके सरकारी कार्य पूरे होंगे।

Courtesy: NavBharat Times

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

Astrology

Who's Online

We have 1387 guests online
 

Visits Counter

750956 since 1st march 2012