Saturday, February 24, 2018
User Rating: / 10
PoorBest 

 

pustak mela

इलाहाबाद। जीजीआईसी मैदान इन दिनों चल रहे पुस्तक मेले में किताबों का ऐसा संसार सजा हुआ है मानों शब्दों और ज्ञान ने एक नई दुनिया ही बसा ली हो। हर उम्र वर्ग के लिए यहां कुछ न कुछ खास है। देश भर के पबिलकेशन इलाहाबाद के पुस्तक प्रेमियों के लिए ढेर सारी सौगात लेकर आए हैं। प्रमुख प्रकाशकों में वाणी प्रकाशन राका प्रकाशन, राजकमल प्रकाशन, पुस्तक महल, किताब महल, भारतीय ज्ञानपीठ, प्रभात प्रकाशन, साहित्य भवन आदि शामिल हैं। यह पुस्तक मेला 2 दिसंबर तक चलेगा।


गुनाहों के देवता है बेस्ट सेलर
प्रेम कहानी लेखकों की लग्बी फेहरिस्त के बाद भी आज भी गुनाहों के देवता बेस्ट सेलर है। न केवल साहित्य प्रेमी बलिक नवयुवकों में भी धर्मवीर भारती की गुनाहों के देवता खूब पसंद आ रही है। राका प्रकाशन के राकेश तिवारी बताते हैं कि गुनाहों के देवता की रोज 40 से 50 प्रतियां बिक रही हैं। एम ए की छात्रा कंचन कहती हैं कि चंदर और सुधा के प्यार की कहानी हर पीढी के साथ तरोताजा लगती है। उन्होंने अपनी मां से इसके बारे में सुना और इस बार उन्होंने भी खरीद ली। इसके अलावा प्रेमचंद्र, मंटो, चेतन भगत आदि की रचनाएं युवाओं को खासा लुभा रहीं हैं।
महिला साहित्यकारों की विशेष प्रदर्शनी
राजकमल प्रकाशन की ओर से पुस्तक मेले में महिला साहित्यकारों की विशेष प्रदर्शनी लगाई गई है। लेखिका शिवानी की चिरस्वंयवरा, अपराजिता, दो सखिया, कस्तूरी मृग, महाश्वेता देवी की घहराती घटाएं, महादेवी वर्मा की यामा, संगिनी समेत मृणाल पांडे, ममता कालिया आदि की रचनाएं शामिल हैं।

 

बच्चों के मन को भी भाया पुस्तक मेला
बच्चों के लिए न केवल किताबें बलिक अक्षर ज्ञान और मनोरंजक गीतों की सीडी की स्टालों ने धूम मचा रखा है। किताबों के अलावा बच्चों के लिए आकर्षक स्टेशनरी भी य हां उपलब्ध है।

किताबों की डिजिटल दुनिया
किताबों के अलावा ज्ञान की डिजिटल दुनिया छात्रों के लिए आकर्षक केंद्र हैं। प्रशासनिक सेवा की तैयारी कर रहे छात्र यहां तिरुमाला साफ्टवेयर की ओर लाए गई हिंदी, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान भूगोल, इंसाइक्लोपीडिया की सीडी उपयोगी साबित हो सकती है।

आध्यातिमक और धार्मिक किताबों की दुनिया में सबसे ज्यादा ज्योतिष पर आधारित किताबों की बिक्री हुई।संत निरंकारी मंडल, ओशो साहित्य और स्वामी विवेकानंद की आध्यातिमक प्रयोगशाला डिवाइन पार्क में लोग अपने ज्ञान को बढ़ा रहे हैं। दूसरी तरफ महिलाओं के लिए संजीव कपूर, तरला दलाल की खाना खजाना जैसी किताबें हैं।

 

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

Books

Who's Online

We have 2033 guests online
 

Visits Counter

783064 since 1st march 2012