Monday, November 20, 2017
User Rating: / 0
PoorBest 

 videsho me navratra

नवरात्र एक हिंदू त्यौहार है जिसे भारत में व्यापक स्तर पर मनाया जाता है। समय के साथ साथ नवरात्र विदेशों में रह रहे भारतीय भी मनाने लगे। इस तरह नवरात्र भारत की सरहदें तोड़कर विदेशों में भी पहुंच गया है।

videsho me navratra1

यूके में नवरात्र - लंदन में नवरात्र काफी धूम धाम से मनाया जाता है। वहां भी नौ दिनों तक नवरात्र का पालन होता है। लंदन में नवरात्र के दौरान गरबा नृत्य का बहुत महत्व है। पूजा करने वाले मां दुर्गा की प्रतिमा के चारों ओर घेरा बनाकर नृत्य करते हैं। प्रत्येक दिन राति्र को पूजन सामग्री और घी के दीये से सजी थाली के साथ सब आरती करते हैं। दीया जलाकर आरती करने के दौरान मूर्ति के सामने प्रार्थना करते हैं तथा तालियां बजाते हुए गीत गाते हैं।

यहां डांडिया नृत्य बहुत लोकप्रिय है, खासकर युवा वर्ग में। इस त्यौहार के दौरान विशेषकर महिलाएं भारतीय वेश भूषा में ही नजर आती हैं। युवक युवतियां भी गरबा नृत्य के दौरान भारतीय पोशाक ही पहनते हैं।

लंदन के अलावा यूके के मैनचेस्टर, नौटिंघम तथा एडिनबर्ग इत्यादि में भारतीय मूल के लोग धूम धाम से नवरात्र मनाते हैं।सभी लोग रंग बिरंगे भारतीय पोशाक पहनकर इस त्यौहार में भाग लेते हैं। पारंपरिक ड्रम बजाकर जुलूस निकालते हैं , भगवत गीता का पाठ सुनते हैं और हर शाम गरबा नृत्य से उत्सव समाप्त करके घर लौट जाते हैं।

videsho me navratra2

अमरीका में नवरात्र - कैलिर्फोनिया में हजारों की संख्या में  भारतीय मूल के लोग  नवरात्र मनाने के लिए एकति्रत होते हैं। नौरवाक के श्री  स्वामीनाथन मंदिर के आयोजक वार्षिक गरबा रास त्यौहार का आयोजन करते हैं। लेकिन यहां गरबा रास नवरात्र के नौ दिन नहीं मनाया जाता बलिक तीन शनिवार की रात को मनाया जाता है। यहां पर भी सभी भारतीय पोशाक में होते हैं। बच्चे , बुजुर्ग और युवाओं , किशोरों के लिए गरबा खेलने की अलग व्यवस्था होती है। गरबा खेलने की जगह को कलात्मक ढ़ंग से सजाया जाता है।

videsho me navratra3

वहां पर भारतीय खाध पदाथोर्ं की दुकानें लगती हैं जैसे समोसे , पाव भाजी, भेलपूड़ी , चाय इत्यादि। यह कार्यक्रम प्रायोजित होता है और वह पैसा किसी अच्छे काम में लगाया जाता है। अमरीका के दूसरे शहरों में भी नवरात्र मनाया जाता है। परंतु सभी जगह मुख्य रूप से गरबा खेला जाता है।

videsho me navratra4

न्यूजीलैंड में नवरात्र - बैंक आफ इंडिया के साथ मिलकर आकलैंड इंडियन एसोसिएशन , महात्मा गांधी सेंटर में नवरात्र का आयोजन करता है। इस दौरान भारत से कलाकार, संगीतज्ञ और गायकों को बुलाया जाता है जो नवरात्र के दौरान अपना कार्यक्रम प्रस्तुत करते हैं।

देवी की स्थापना होती है और पुजारी हर रोज विधि विधान से पूजा करते हैं। नवरात्र के दौरान भारतीय मूल के लोग त्यौहार मनाने यहीं एकति्रत होते हैं। पूजा के अलावा यहां का मुख्य आकर्षण होता है गरबा। गरबा खेलने के दौरान खाने पीने की चीजें केटरर द्वारा बनवाया जाता है लेकिन खाने की सभी चीजें भारतीय और शुद्ध शाकाहारी बनती है।

इसके अलावा आस्ट्रेलिया में भी भारतीय मूल के लोग नवरात्र मनाते हैं। सिडनी, पर्थ और मेलबोर्न में तो दूसरे शहरों से लोग नवरात्र मनाने आते हैं। यहां गुजराती समाज के लोग जोरदार गरबा का आयोजन करते हैं ।कनाडा के टोरंटो शहर में भारतीय मूल के लोग नवरात्र मनाते हैं लेकिन यहां भी गरबा की धूम रहती है।

इसी तरह विदेशों में अन्य जगहों पर भी भारतीय मूल के लोग नवरात्र मनाते हैं। परंतु सभी स्थानों पर गरबा ही नवरात्र के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। इसी तरह विदेश में रहते हुए भी भारतीय अपनी संस्कृति को जीवित रखते हैं।

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

culture

Who's Online

We have 3116 guests online
 

Visits Counter

749580 since 1st march 2012