Wednesday, January 17, 2018
User Rating: / 0
PoorBest 

free medication in maha kumbh

इलाहाबाद। लाखो कल्पवासियों के लिए सरकार की ओर से राहत की खबर है। केन्द्र सरकार ने उन्हें बीपीएल दर पर राशन देने का निर्णय लिया है तो प्रदेश सरकार ने अपनी तरफ से कल्पवासियों को केरोसिन पर सबिसडी देने की घोषणा की है। यह बात प्रदेश के खाध एवं रसद मंत्री रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भइया ने कही। राजा भइया कुंभ से जुड़े विभागीय कार्यों की समीक्षा के लिए रविवार को इलाहाबाद आए।

राजा भइया ने कहा कि अगर प्रदेश सरकार अपने कोटे से कटौती करके सरकारी दरों पर कल्पवासियों के लिए केरोसिन न उपलब्ध कराती तो उन्हें 63 रुपए लीटर केरोसिन खरीदना पड़ता। कल्पवासियों के लिए प्रदेश स्तर पर कोटे से कटौती करके 1140 लीटर केरोसिन का इंतजाम किया गया है। अब ऐसे में प्रति लीटर केरोसिन 15ण्50 रुपए की दर से मिलेगा। खाध एवं रसद मंत्री ने कल्पवासियों के लिए मेला क्षेत्र में चावल, आटा और चीनी भी सबिसडी पर देने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने मेले के लिए बीपीएल दरों पर खाध पदार्थों को भी उपलब्ध करा लिया है लेकिन अभी आदेश नहीं आया है।

दूसरी ओर रविवार को ही मेला क्षेत्र पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन ने ऐलान किया कि कुंभ मेला के अस्पतालों में महंगी से महंगी दवाएं मुफ्त बांटी जाएंगी और सभी मरीजों को खाना भी मुफ्त मिलेगा। मंत्री ने कहा कि कुंभ में आने वाले किसी भी मरीज से कोई भी पैसा न लिया जाए। उन्होंने कहा कि मरीजों के लिए 100 बेड अतिरिक्त दिए गए हैं। बहुतेरे लोग कुंभ में धन लेकर नहीं आते हैं और ऐसे में उनकों खाना और दवा मुफ्त दी जाएगी। उन्होंने रविवार को 55 एंबुलेंस रवाना की। यह शहर मेला और आसपास से आने वाले लोगों की सेवा में रहेगी। पहली बार चार स्टीमर वाली एंबुलेंस भी होगी। मंत्री ने डाक्टरों को ताकीद दी कि भ्रष्टाचार की शिकायत मिलेगी तो बख्शा नहीं जाएगा। मंत्री ने शौचालयों का निरीक्षण किया और गंदगी देखकर भड़क गए तथा न सुधरने पर कर्मचारियों को जेल भेजने की चेतावनी भी दे डाली।

मेडिकल सुविधा

340      जन शौचालय
4000    मू़त्रालय
100      बेड का केन्द्रीय चिकित्सालय
10        सेक्टरों में 20-20 बेड के हासिपटल
4          स्टीमर एंबुलेंस और 55 सामान्य एंबुलेंस
            फागिंग
262     डाक्टर और 838 कर्मचारी

 

 

 

 

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

Magh Mela 2014

Who's Online

We have 1786 guests online
 

Visits Counter

769752 since 1st march 2012