Sunday, November 19, 2017
User Rating: / 0
PoorBest 

kumbh-ki-jhalkiya
कुंभ के अनेक रंगों से आप परिचित हो गए होंगे। आज कुंभ के एक नए चेहरे पर प्रकाश डालते हैं। कुंभ क्षेत्र को माता पिता से छुटकारा पाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। मुम्बई के निकट सिथत औरंगाबाद के एक गांव की 70 वर्षीया महिला के तीन बेटे हैं। पिता की मृत्यु के बाद बेटों को मां बोझ लगने लगी। इस कुंभ में महिला को उनके बेटे स्नान करवाने लाना चाहते थे । लेकिन महिला नहीं मानी क्योंकि उसे डर था कि बेटे कुंभ में छोड़कर भाग जाएंगे। बेटों ने मां को कुछ पड़ोसियों के साथ कुंभ में भेजा और मां ने भी विश्वास कर लिया और आ गई। उसने सोचा कि पड़ोसी उसे छोड़ेंगे नहीं।पर पड़ोसियों की बेटों के साथ मिली भगत थी और वे महिला को कुंभ में छोड़कर भाग गये।

 

राधे मां नहीं आएंगी -

radhe maa

राधे मां के विवाद ने नया मोड़ ले लिया है। पहले सुनने में आया कि बुधवार को संतों की कमेटी ने जूना अखाड़े के सचिव को रिपोर्ट सौंप दी है और उन पर लगे आरोप निराधार हैं। अब कहा जा रहा है कि कमेटी में 20 सदस्य हैं और एक सदस्य ने अपनी रिपोर्ट सौंपी है। यह मामला कुंभ के बाद ही खुलेगा।अत: राधे मां के कुंभ में आने का कोई सवाल पैदा नहीं होता है।

लैपटाप पर उंगलियां नचाते कम्प्यूटर बाबा -

laptop baba

मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध संत महामंडलेश्वर कम्प्यूटर बाबा भी कुंभ नगरी में पधार चुके हैं। उनके भक्तों के अनुसार बाबा जी का दिमाग कम्प्यूटर से भी तेज चलता है। बाबा जी कहते हैं कि इसीलिए भक्तों ने मेरा नाम कम्प्यूटर बाबा रख दिया है। वैसे इनकी उंगलियां लैपटाप पर नाचती रहती हैं।
शनिवार को बाबा की डिमांड ने प्रशासन को मुशिकल में डाल दिया है। बाबा चाहते हैं कि वह प्रत्येक स्नान पर्व पर हेलिकाप्टर पर आएंगे। इससे सबको सुविधा रहेगी। हेलिकाप्टर , बाबा के भक्त उपलब्ध करा देंगे।अब देखते हैं कि पौष पूर्णिमा के दिन बाबा स्नान के लिए पैदल जाएंगे या हेलिकाप्टर से उतरेंगे।

शाहिद आफरीदी के दिवाने टाईनी बाबा -

tiny baba

मध्य प्रदेश के मांडला जिले के टाईनी बाबा की लंबाई तीन फिट है और उनका नाम ति्रवेणी गिरी महाराज है। टाईनी बाबा ने छह: महीने पहले सन्यास लिया है। जूना अखाड़े के महामंडलेश्वर पायलट बाबा के शिष्य शंभू गिरी के चेले ति्रवेणी गिरी महाराज को सन्यास की दीक्षा संभवत: मौनी अमावस्या के पर्व पर दस फरवरी के शाही स्नान के दौरान दी जाएगी। सन्यास के बाद इनका एक मकसद है और वह इसे पूरा करना चाहते हैं। उनका मकसद अपने गांव में एक अन्न क्षेत्र की स्थापना करना है जहां चौबिसों घंटे गरीबों ,साधुओं , असहाय लोगों को भोजन मिल सके। उन्हे इस बात का दुख है कि आम आदमी के साथ साथ बाबा लोग भी उनके बौनेपन का मजाक उड़ाते हैं। बाबा पाकिस्तानी कि्रकेटर शाहिद आफरीदी के फैन हैं।

बालाजी की शोभायात्रा -

balaji ki shobha yatra

बालाजी की शोभायात्रा शुक्रवार को कुंभ नगरी पहुंचा। इलाहाबाद विश्वविधालय से शोभायात्रा प्रारंभ होकर कचहरी ,कटरा ,सिविल लाइंस से होते हुए संगम क्षेत्र पहुंची। सेक्टर 6 के मंदिर में शोभायात्रा निकलने के बाद तिरूपति बालाजी के सोने की प्रतिमा की स्थापना की गई। ऐसा पहली बार हुआ है।

झटपट खबरें कुंभ की

1) अधकारिक तौर पर 27 जनवरी पौष पूर्णिमा से एक महीने के कल्पवास का प्रारंभ हो जाएगा परंतु 26 जनवरी से पूर्णिमा लगने के कारण कुछ लोग 26 से ही कल्पवास का प्रारंभ कर रहे हैं।
2) भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह ,राजस्थान की पूर्व मुख्य मंत्री वसुन्धरा राजे सिंधिया , भाजपा नेता लाल कृष्ण अडवाणी , भाजपा नेता डाण्मुरली मनोहर जोशी , समाज सेवी अन्ना हजारे भी कुंभ में आएंगे।
3) जूना अखाड़े में महिला सहित चार महामंडलेश्वर बनेंगे।
4) निरंजनी अखाड़े में गुरूवार को विधाधाम इंदौर के 27 वर्षीय चिन्मयानंद को महामंडलेश्वर की उपाधि दी। यह सबसे छोटी उम्र के महामंडलेश्वर हैं।
5) परमार्थ निकेतन के ऋषि कुमारों ने गुरूवार को अंतर्राष्टी्रय बालिका दिवस पर निषाद संप्रदाय की कन्याओं का किया पूजन।
6) बालीवुड अभिनेत्री जूही चावला अपनी फिल्म 'लिटिल कृष्णा को सेक्टर नौ सिथत स्वामी कैलाशानंद के शिविर में रिलीज करेंगी।
7) महाराष्ट्र मंडल प्रयाग की प्रांतीय महासचिव रागिनी देश पांडेय ने महानायक अमिताभ बच्चन एवं उनके परिवार को कुंभ में आमंति्रत किया।
8) मुख्य सचिव जावेद उस्मानी ने गुरूवार को कुंभ मेला क्षेत्र का दौरा किया। विशेष रूप से पांटून बि्रज और घाटों का निरीक्षण किया।
9) मेला क्षेत्र में बिजली कनेक्शन का आंकड़ा एक लाख पार कर गया है। जल्द ही डेढ़ लाख को पार कर जाएगा।
10) मेला क्षेत्र के सभी 29 घाटों पर स्नान पवोर्ं के दिन महिलाओं की सुरक्षा के लिए सादी वर्दी में जूडो कराटे प्रशिक्षित महिला पुलिस कर्मी तैनात रहेंगी।

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

Magh Mela 2014

Who's Online

We have 1406 guests online
 

Visits Counter

749180 since 1st march 2012