Wednesday, November 22, 2017
User Rating: / 0
PoorBest 

cm-visit-to-kumbh

उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने 31 जनवरी 2013 को पूरे कुंभ मेला क्षेत्र में लगभग ढाई घंटे तक भ्रमण और निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मेला के विभिन्न सेक्टरों का दौरा करके व्यवस्था का जायजा लिया, साधु-संतो तथा श्रद्धालुओं की प्रतिक्रिया ली। तदनुसार साथ मे चल रहे अधिकारियों को समाधान हेतु निर्देष देते रहे। विभिन्न श्रद्धालुओं, आम जनता, दुकानदारों और सन्तों से मेले की व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त किया और उनसे पूछा कि आपको पूरे मेले में किसी प्रकार की दिक्कत हो तो बतायें। हम इन कमियों को दूर करने के लिए आये हं। यदि किसी प्रकार की कोई कमी मिलती है तो उसको तुरन्त दूर किया जायेगा। भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने सेक्टर 9, 10 सहित अन्य कई सेक्टरों में विभिन्न अखाड़ो, पण्डालों के पास रूक-रूक कर लोगों से सामान्य व्यकित की भांति बातचीत की। वहाँ पर किसी साधु ने अपनी समस्या बतायी तो मा0 मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देष दिया कि इनकी समस्या का तुरन्त निस्तारण किया जाय। एक दुकानदार का कुछ सामान भीड़ की वजह से नुकसान होने पर मा0 मुख्यमंत्री ने तुरन्त नुकसान भरपाई के निर्देष दिये।

माननीय मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि यह कुंभ दुनियाँ का सबसे बड़ा मेला हैं। उत्तर प्रदेष का यह सौभाग्य है कि इतने बड़े मेले का आयोजन करने का अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रान्तों के साधु-महात्मा यहाँ आते है, पण्डालों में प्रवचन देते हंै, इसके फलस्वरूप आपसी भाई-चारा और सदभावना बढ़ती है। इसके बाद मा0 मुख्यमंत्री जी का काफिला इलाहाबाद के किले के भीतर पहुंचा जहां उन्होने प्रेसिडेन्ट व्यू प्वाइंट से पूरे मेले का सिंहावलोकन किया। इसके बाद किला परिसर में बने सरस्वती कूप के दर्शन भी किये। इसके बाद मा0 मुख्यमंत्री जी का काफिला संगम बांध पर सिथत लेटे हनुमान जी के दर्शन करने पहुंचा, जहां पर मा0 मुख्यमंत्री ने लेटे हनुमान जी का दर्शन करने के बाद यह प्रार्थना किया कि दुनिया का सबसे बड़ा महाकुंभ मेला सकुशल सम्पन्न हो जाये और लेटे हनुमान जी से आर्शीवाद मांगा की उन्हें अगले कुंभ में भी जनता की सेवा करने का अवसर प्राप्त हो।

मा0 मुख्यमंत्री अखिलेश यादव काफी सामान्य तरीके से पूरे मेले में इस प्रकार घुमें कि इस दौरान किसी को भी किसी प्रकार की असुविधा नही हुई और यातायात व्यवस्था सामान्य तौर पर जारी रही। एक सामान्य व्यकित की तरह कहीं भी गाड़ी से उतर जाते थे और पटरी के दूकानदारों, आम नागरिकों से सहृदय भाव से यह पूछते कि आप यहां स्नान करने आये हैं और आपको किसी प्रकार की दिक्कत तो नही आ रही है और यदि किसी ने अपनी समस्या बतायी तो अधिकारियों को उसे दूर करने का निर्देष दिया। पूरे कुंभ मेले के भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के साथ उनके मंत्रीमण्डल के वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव जी भी साथ थे। श्री शिवपाल यादव जी ने सड़क, पानी, बिजली और पुलों का निरीक्षण किया और कहा कि यदि श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की समस्या होती है तो कठोर कार्यवाही की जायेगी और पूरे कुंभ के दौरान श्रद्धालओुं, महात्माओं, सन्तों और अखाड़ों का विशेष ध्यान रखा जायेगा।

इसके पूर्व मा0 मुख्यमंत्री इलाहाबाद के के0पी0 ग्राउन्ड में बने हेलीपैड पर हेलीकाप्टर से उतर कर सीधे विधायक श्री विजय मिश्र के पुत्र के वैवाहिक समारोह में शामिल हुए और नवविवाहित वर एवं वधू को अपनी शुभकामनाएं दीं। उनके सुखी वैवाहिक जीवन की मंगल कामनायें की। इस अवसर पर मा0 लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव, सांसद श्री रामगोपाल यादव सहित उत्तर प्रदेश शासन के लगभग आधे दर्जन मंत्रीगण और इलाहाबाद के विधायकगण, सांसद आदि उपसिथत थे।

मा0 मुख्यमंत्री के पूरे दौरे में उनके साथ कैबिनेट मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव, मण्डलायुक्त श्री देवेश चतुर्वेदी, पुलिस महानिरीक्षक श्री आलोक शर्मा, जिलाधिकारी इलाहाबाद श्री राजशेखर, मेलाधिकारी श्री मणि प्रसाद मिश्र, एस0एस0पी0 मेला श्री आर0 के0 एस0 राठौर आदि उपसिथत रहे।

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

Magh Mela 2014

Who's Online

We have 1273 guests online
 

Visits Counter

750264 since 1st march 2012