Wednesday, November 22, 2017
User Rating: / 0
PoorBest 

azam-khan-extension

उ0प्र0 के कैबिनेट मंत्री श्री मो0 आजम खां ने मौनी अमावस्या पर होने वाले स्नान के पूर्व 06-02-2013 को महाकुंभ मेले का निरीक्षण किया। सर्वप्रथम उनका काफिला लाल सड़क से होते हुए स्थानीय मीडिया के कैम्प के पास रूका। वहां पर जल निगम द्वारा बनाया गया पानी के लिए प्लेटफार्म टूटा होने पर तथा बगल में सीवर लाइन के मेन होल पर पत्थर पड़े होने से मा0 मंत्री ने नाराजगी जताते हुए कहा कि इतना पैसा देने के बाद भी ये हाल है यदि कोई हादसा हो जाये तो इसके लिए कौन जिम्मेदार होगा? श्री आजम खां ने कहा कि मेले में कोई भी हादसा होने पर इसके लिए मेलाधिकारी पूरी तरह से जिम्मेदार होंगे। उन्होंने कहा कि मेला प्रारम्भ होने के पूर्व ही तैयारी से जुड़े सारे बिन्दुओं को मैने तोते की तरह रटाया था । यहां के अधिकारियों ने कहा कि हमें चांद लाकर दो हमने उसकी भी व्यवस्था की थी फिर भी यदि किसी प्रकार की कमी है तो इसके लिए सीधे तौर पर अधिकारी जिम्मेदार है। इसके बाद मा0 मंत्री जी ने हनुमान मंदिर के पास बने बायो एवं जन शौचालय का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मा0 मंत्री जी को कई जगहों पर पानी भरा मिला जिस पर उन्होंने सख्त नाराजगी जताई। निरीक्षण के दौरान बायो शौचालय की कुण्डी खींचने पर टूट गयी इस पर मा0 मंत्री ने नाराजगी व्यक्त की तथा उन्होंने सीधे तौर पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराया।


उक्त स्थल पर देश के विभिन्न प्रान्तों से आये हुए स्नानार्थियों से मा0 मंत्री जी ने पूछा कि आप मेले की व्यवस्था से संतुष्ट है कोई दिक्कत तो नही है। श्रद्धालुओं ने बताया कि मेले की व्यवस्था बहुत अच्छी है हम सभी इस व्यवस्था से प्रसन्न है। इसके बाद मा0 मंत्री जी का काफिला मंदिर के सामने महाबीर मार्ग पुल पर पहुंचा। वहां पर लोक निर्माण विभाग द्वारा खराब सड़क निर्माण पर मा0 मंत्री जी ने नाराजगी व्यक्त की तथा वहां सामने इक्टठे पानी की सफाई आदि न होने पर भी नाराजगी व्यक्त की। उसके बाद मा0 मंत्री जी का काफिला बांध के पास सिथत जल निगम के अतिथि गृह में पहुंचा। यहां पर मा0 मंत्री ने मेले से जुडे़ संबनिधत सभी अधिकारियों के साथ बैठक की उन्होंने बैठक में अधिकारियो को व्यापक दिशा निर्देश देते हुए दो दिन के अन्दर समस्त कार्य मानक के अनुसार पूर्ण कराने के कड़े निर्देश दिये।

इसके बाद मीडिया को सम्बोधित करते हुए मा0 मंत्री जी ने कहा कि चावल का एक दाना देखने से ही पूरे बर्तन में पके चावल का पता चल जाता है। हमने पूरे मेले का जायजा लिया है जो भी कमी नजर आयी है उसके लिए दिशा निर्देश दिये जा रहे है। उन्होंने कहा कि महाकुंभ का आयोजन उ0प्र0 के लिए गौरव की बात है। महाकुंभ के सफल आयोजन से प्रदेश की एक नई तस्वीर बनेगी। सरकार ने सभी विभागों को पूरा बजट दिया है इसलिए मेले में किसी प्रकार की कमी नजर नहीं आनी चाहिये। गंगा-यमुना-सरस्वती के पवित्र संगम का पानी पूरी तरह साफ है इस संबंध में श्रद्धालुओ स्नानार्थियों से मेला क्षेत्र में भ्रमण कर जानकारी ली गयी है। उनके द्वारा पानी साफ बताया गया है। मेले की व्यवस्था ठीक है लेकिन जैसी होनी चाहिये उसमें कुछ कमियाँ है। सभी कमियों को समय से पूरा करने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिये गये है। नगर विकास मंत्री ने होम्योपैथिक विभाग को मोबाइल टीम गठित कर चिकित्सा वैन द्वारा लोगों का उपचार करने के निर्देश दिये। इसके लिए वाहन जल निगम द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा।

इसके बाद मंत्री श्री आजम खां ने पुलिस कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया जहां पर लगे सी0सी0टी0वी0 कैमरो के माध्यम से अरैल, विभिन्न पाण्टून पुलों, संगम नोज सहित पूरे मेले की व्यवस्था का गहन निरीक्षण किया। इसके बाद वहां पर रखी विजिटर बुक में मा0 मंत्री जी ने लिखा कि हमारा यह सौभाग्य है कि इतने बड़े धार्मिक समारोह को सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी हमारे ऊपर है। हम इसके लिए अपने को सौभाग्यशाली समझते है। उन्होंने पूरे मेला क्षेत्र में तैनात पुलिस, पीएसी और केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों तथा उनके जवानों की तारीफ की। उन्होने आगे कहा कि कुंभ मेले से लौटकर जा रहे अमीर-गरीब, साधु-संत, स्थानार्थी मेले की व्यवस्था की तारीफ कर रहे है। यह उत्तर प्रदेश के लिए फक्र की बात है।

पुलिस कंट्रोल रूम का निरीक्षण करने के बाद मा0 नगर विकास मंत्री का काफिला सेक्टर 7 सिथत जगदगुरू शंकराचार्य स्वामी अधोक्षजानंद महाराज के शिविर में पहुंचा। वहां पर जगदगुरू ने मंत्री जी का स्वागत किया। उन्होंने मंत्री जी को मेले की सफलता का आशीर्वाद देते हुए कहा कि उ0प्र0 सरकार ने महाकुंभ के लिए बहुत अच्छी व्यवस्था की है। उ0प्र0 सरकार ने एक मुसलमान व्यकित को महाकुंभ का प्रभारी मंत्री बनाकर देश और दुनिया को कौमी एकता का बहुत बड़ा संदेश दिया है।

 

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

Magh Mela 2014

Who's Online

We have 1577 guests online
 

Visits Counter

750264 since 1st march 2012