Wednesday, November 22, 2017
User Rating: / 0
PoorBest 

 

 

 

 

kumbh-ki-jhalkiya
बारिश के बाद अब मेला पुराने ढर्रे पर लौटने लगा है। अखाड़ों के चले जाने के बाद मेले का वह रंग तो नहीं मिलता है लेकिन कुंभ तो कुंभ है प्रशासन पूरा जोर लगा रही है ताकि मेला समय से पूर्व खत्म न हो जाए परंतु प्रकृति का तांडव जारी है।

गंगा का तटबंध टूटा-

ganga bandh

15 - 16 को हुए बारिश से गंगा का जलस्तर 14 सेंटीमीटर बढ़ गया। रविवार रात से ही सैकड़ों मजदूर क्रेटस बनाने में लग गये। सोमवार 18 फरवरी करीब रात दस बजे गंगा का पानी उफान पर आ गया और सेक्टर 10 की ओर का तटबंध टूट गया। गंगा का पानी मेला क्षेत्र के सेक्टर दस के नाले में घुस गया। सेक्टर दस में पानी भरने लगा। अखिल भारतीय धर्म संघ ,महामंडलेश्वर स्वामी नित्यानंद और स्वामी हनुमान दास के शिविर में पानी भर गया। सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर गंगा के टूटे तटबंध को बांधने का काम शुरू कराया। इस दौरान लोग सड़कों पर निकल आए।

किले पर लहराया तिरंगा-

flag hosted in akbar fort
संगम किनारे शान से इलाहाबाद का किला खड़ा दिखाई देता है। यह किला सम्राट अकबर ने बनवाया था। सोमवार 18 फरवरी को फलैग फाउंडेशन आफ इंडिया के अध्यक्ष और सांसद नवीन जिंदल ने किले में सिथत पातालपुरी मंदिर के पास तिरंगा फहराया। 20 गुणा 10 फीट की चौड़ाई वाला यह झंडा किले की प्राचीर पर 100 फीट उंचे पोल पर लगाया गया। जिंदल ने कहा कि यह 36वां झंडा है और पूरे देश में 45 ऐसे झंडे फहराने हैं। यह झंडा अब हमेशा किले की प्राचीर पर फहराता रहेगा।

झटपट खबरें कुंभ की - 

1) लोक सभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने सोमवार को संगम में डुबकी लगाई।उन्होने गंगा के प्रदूषण पर दुख व्यक्त किया।

2) मध्य प्रदेश सरकार ने निर्देश दिया है कि प्रयाग कुंभ जैसी हालत उज्जैन कुंभ की न हो। इसलिए वहां से अधिकारी प्रयाग कुंभ की कमियों का जायजा लेते सोमवार को दिखे।

3) सोमवार को अगिन अखाड़े के प्रमुख महंत गोपालानंद की पुस्तक आदि शंकराचार्य का विमोचन महामंडलेश्वर कैलाशानंद ब्रहमचारी ने किया।

4) परमार्थ निकेतन के शिविर में चल रहे आयुर्वेद ,शाकाहार और योग के दो दिनी सम्मेलन का समापन सोमवार को हुआ।

5) मेला क्षेत्र में बारिश से ठंडे हो गये हवन कुंड सोमवार को फिर से जल उठे और वेद के मंत्रों का उच्चारण होने लगा।

6) कल्पवासियों की जिंदगी ढर्रे पर लौटने लगी है।

 

 

 

 

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

Magh Mela 2014

Who's Online

We have 1634 guests online
 

Visits Counter

750264 since 1st march 2012