Wednesday, November 22, 2017
User Rating: / 0
PoorBest 

 

comm-meeting
मौसम विभाग की 24 फरवरी को बरसात होने की भविष्यवाणी के मददेनज़र इलाहाबाद मण्डल के आयुक्त श्री देवेश चतुर्वेदी ने कुंभ मेले से जुड़े सभी महत्वपूर्ण विभागों के अधिकारियों को सचेत किया है कि वे संभावित बरसात के ध्यान में रखते हुए उससे उत्पन्न सिथति से निपटने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां कर लें। आयुक्त 22-02-2013 को कुम्भ मेला कार्यालय के त्रिवेणी सभागार में कुंभ मेला अधिकारी सहित सभी संबंधित अधिकारियों के बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने जल निगम के अधीक्षण अभियंता को निर्देशित किया कि कुंभ मेला के सभी सेक्टरों में जहां जल भराव की आशंका हो या पिछली बरसात में जहां जल भराव हुआ है वहां अभी से जल निकासी हेतु पम्प की व्यवस्था कर लें। इसी संदर्भ में आयुक्त ने लाल सड़क सिथत स्थानीय मीडिया सेंटर, नेशनल मीडिया सेंटर एवं बांध के नीचे इलेक्ट्रानिक मीडिया शिविरों में जल निकासी की व्यवस्था हेतु अभी से तैयारी कर लें। अधीक्षण अभियंता जल निगम ने बताया कि इस कार्य हेतु 143 पम्पों की व्यवस्था है जो विगत दिनों जल भराव से निपटने के लिए मंगाया गया था। आयुक्त ने अधीक्षण अभियंता जल निगम से सड़कों पर नियमित छिड़काव कराने का भी निर्देश आज की बैठक में दिया है।

बैठक में आयुक्त ने प्रभारी स्वास्थ्य को सेक्टर 3 एवं सेक्टर 12 में सफाई व्यवस्था को और दुरूस्त करने का जहां निर्देश दिया है वहीं स्नान घाटों पर पर्याप्त मात्रा में कांसा की व्यवस्था करने का भी निर्देश सेक्टर मजिस्ट्रेटों को दिया है। उन्होंने सेक्टर मजिस्ट्रेटों को यह भी सुनिश्चत करने को कहा है कि वे अपने अपने सेक्टरों में अच्छी तरह देख लें कि कहीं पर भी दलदल की सिथति न हो। स्नान घाटों पर अपर बैरिकेडिंग को भी दुरूस्त करने का निर्देश सेक्टर मजिस्ट्रेटो को दिया है। उनहोने इसी क्रम में यह भी सुनिशिचत करने को कहा कि वे अपने अपने सेक्टरों में आवश्यकता अनुसार किसी भी आपात सिथति से निपटने के लिए पर्याप्त बालू का भण्डारण भी कर लें। 

आयुक्त ने जिला पूर्ति अधिकारी को सुनिशिचत करने का निर्देश दिया कि एक साथ यदि कोई कई राशन कार्ड लेकर राशन या चीनी लेने जाय तो उसे कतई न दिया जाय और ऐसे राशन कार्डों को जब्त करके संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाय। उन्होंने कहा कि एक राशन कार्ड पर एक व्यकित को ही सामान दिया जाय। बैठक में सेक्टर मजिस्ट्रेटों की ओर से एक आम शिकायत आयी थी कि कुछ लोग बड़ी संख्या में राशन कार्ड लेकर आते है और राशन कार्डों पर मिलने वाली सुविधाओं का दुरूपयोग करते है। आज की बैठक में आयुक्त ने यह भी निर्देश दिया है कि 25 फरवरी को माघी पूर्णिमा के दिन केवल कुंभ मेला डयूटी पर तैनात अधिकारियों के वाहनों के अलावा डयूटी पर तैनात पुलिस और मजिस्ट्रेटों के वाहन मा0 उच्च न्यायालय एवं मेला प्रशासन द्वारा तय दिशा निर्देशों के तहत चलेंगे। जबकि अन्य सभी प्रकार के वाहन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगे। इतना ही नहीं यदि यह पाया जायेगा कि डयूटी पर तैनाती के बहाने वाहनों से स्नान के लिए परिवार ढोये जायेंगे तो इस पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी और ऐसे वाहनो को जब्त कर लिया जायेगा।

बैठक में कुंभ मेलाधिकारी श्री मणि प्रसाद मिश्रा, अपर मेलधिकारी श्री अखिलेश ओझा, श्री आशुतोष कुमार द्विवेदी, श्री जितेन्द्र कुमार, श्री एस0के0 शर्मा के अलावा संभागीय खाध नियंत्रक श्री अटल कुमार राय तथा सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट व कुंभ मेला से जुड़े सभी प्रमुख अधिकारी मौजूद थे।

 

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

Magh Mela 2014

Who's Online

We have 1596 guests online
 

Visits Counter

750264 since 1st march 2012