Wednesday, February 21, 2018
User Rating: / 0
PoorBest 

 take-care


इलाहाबाद। ठंड का मौसम आते ही बालों की मुसीबतें बढ़ जाती है। ठंडी हवाओं से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इतना ही नहीं सर्दियों में स्कैल्प पर बनने वाला प्राकृतिक तेल भी कम हो जाता है जिससे बाल रूखे हो जाते हैं। आइए जानते हैं कि सर्दी के मौसम में कैसी समस्या आ सकती है और हम कैसे अपने बालों को बचाव कर सकते हैं।

 

रूखे बाल

ठंडी हवाओं के साथ घरों के अंदर प्रयोग होने वाले हीटर व ब्लोअर से बालों की नमी खत्म हो जाती है नजीजतन बाल रूखे और बेजान लगते हैं। इस समस्या से निपटारे के लिए बालों को कभी गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए। गर्म पानी के इस्तेमाल से बालों के प्रोटीन स्टैडस टूट जाते हैं और बाल रूखे हो जाते है। बालों को गुनगुने पानी से धोया जा सकता है। बालों को रोज धोने से बचे क्योंकि इससे प्राकृतिक नमी खत्म हो जाती है। हेयर ड्रायर के प्रयोग से बचें जरूरी हो तो कूल सेटिंग पर रखें। आलिव आयल युक्त हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

बालों का टूटना

ठंड के दिनों में बाल ज्यादा टूटते हैं ऐसा वुलन स्कार्फ बांधने के कारण होता है। इससे बचने के लिए काटन का स्कार्फ बांधकर वुलन स्कार्फ बांधे। ठंड के मौसम में बालों की स्टैटिक इलेकिट्रसिटी बढ़ जाती है। नतीजतन कंघी करते ही बाल चार्जअप हो जाते हैंै। इसलिए बार बार कंघी न करें। बालों को सुखाकर ही घर से निकलें क्योंकि ठंडी हवाओं के संपर्क में बाल और भी कमजोर हो जाते हैं। बालों को कसकर न बांधे। तकिए का खोल केवल काटन का इस्तेमाल करें।

रूसी

खुश्क मौसम में स्कैल्प के रूखे हो जाने से यह समस्या बढ़ जाती है। मेडिकेटेड एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें। हाट आयल थेरेपी का उपयोग करें। इसके लिए नारियल का तेल या आलिव आयल गर्म करके रूई की मदद से स्कैल्प पर मलें। यह स्कैल्प को रूखा होने और रोमछिद्रों को बंद होंने से रोकता है।

कुछ घरेलू उपाय

1- कैस्टर आयल और सरसों के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर बालों में लगाएं और बालों को आधे घंटे कि लिए तौलिया से ढक दें। इसके बाद बालों को धोएं बाल मुलायम रहेंगे।
2- पके केले को मसलकर उसमें दो बूंद बादाम का तेल डालें। इस पेस्ट को बालों में लगाकर आधे घंटे बाद बालों को धुले। बाल चमकीलें हो जाएंगे।
3- मेथी के दानों को रातभर भिगोकर पीस लें। इसे स्कैल्प पर लगाकर बालों को आधे घंटे बाद धुलें। बालों में रूसी की समस्या दूर होगी।

 

 

 

 

 

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

Miscellaneous

Who's Online

We have 3914 guests online
 

Visits Counter

781724 since 1st march 2012