Sunday, February 25, 2018
User Rating: / 0
PoorBest 

  


मेरठ : क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि पांच साल के किसी बच्चे की लंबाई 5 फीट 7 इंच होगी? यकीनन मु्श्किल है पर यह बात सही है। मेरठ के पांच साल के करण सिंह की लंबाई 5 फीट 7 इंच है। करण सिंह के माता-पिता उसको लेकर उस समय परेशान थे जब उसने स्कूल जाना शुरू किया। किंडरगार्टन में दाखिले के समय उसकी लंबाई पांच फीट थी। करण के पिता संजय सिंह ने बताया, 'जब उसने स्कूल जाना शुरू किया तो बच्चे उसके पीछे दौड़ते थे। समय के साथ-साथ बच्चे उससे घुलमिल गए और अब उसके कई दोस्त हैं।' करण को अपनी उम्र में सबसे लंबा होने की उपलब्धि गिनीज वर्ल्ड रेकार्ड में दर्ज हो चुकी है। कुछ महीनों में वह 6 साल का हो जाएगा। अभी उसकी लंबाई 5 फीट 7 इंच है।

ऐसा नहीं है कि वह अपने परिवार का अकेला ऐसा सदस्य है जिसकी लंबाई ज्यादा है। उसकी मां श्वेतलना सिंह की लंबाई 7 फीट 2 इंच है। वह 25 साल की हैं। चौंकाने वाली तो यह बात है कि हर दो सालों में उनकी लंबाई करीब 4 इंच बढ़ती हैं। 2012 तक भारत की सबसे लंबी महिला होने का गिनीज रेकार्ड उनके पास था। लेकिन पश्चिमी बंगाल की सिद्दीका परवीन ने उनका यह रेकार्ड तोड़ दिया।

पेशे से डायटिशन संजय याद करते हुए बताते हैं कि बेंगलुरु के एक कॉलेज में उनके बीच प्रेम पनपा था। 2007 में उनकी शादी हुई थी। उस समय उनकी पत्नी की लंबाई 6 फीट 6 इंच थी। इंसान की शारीरिक ग्रोथ का अध्ययन कर चुके मेरठ के डॉक्टर हरीश मोहन रस्तोगी ने बताया कि यह कल्पना से परे बात है कि 25 साल की आयु में श्वेतलना की लंबाई बढ़ रही है। उन्होंने बताया, 'हड्डियों की वृद्धि में सहायता करने वाली प्रक्रिया को एपिफाइसिस के नाम से जाना जाता है लेकिन इंसान के अंदर यह प्रक्रिया 21 साल की उम्र में रुक जाती है।' साथ ही दोनों मां-बेटे की सुनने की शक्ति भी बहुत ही तेज है। संजय ने बताया, 'बहुत दूर से ही वे किसी तरह की आवाज को सुन लेते हैं।'

 

साभार: नव भारत टाइम्स 

 

 

 

 

Miscellaneous

Who's Online

We have 2660 guests online
 

Visits Counter

783098 since 1st march 2012