Sunday, February 25, 2018
User Rating: / 0
PoorBest 

  


नई दिल्ली : देश में शुक्रवार को विजयादशमी का त्योहार रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतलों के दहन के साथ धूमधाम से मनाया गया। दिल्ली के सुभाष मैदान में दशहरा कार्यक्रम सबसे खास रहा। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की मौजूदगी में रावण दहन किया गया।



पीएम मोदी रामलीला मैदान के बजाय सुभाष मैदान के दशहरा कार्यक्रम में शरीक हुए। मोदी को रामलीला मैदान में रावण दहन के कार्यक्रम में शामिल होने का न्योता नहीं मिला था। इस कार्यक्रम की खास बात यह रही कि इसमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह भी शरीक हुए। कार्यक्रम में आ रहे राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का इतंजार करते हुए मोदी, सोनिया और मनमोहन सिंह आपस में काफी देर तक गुफ्तगू भी करते दिखे।


रावण दहन को देखने के लिए सुभाष मैदान में बड़ी तादाद में लोग मौजूद थे। मोदी, सोनिया और मनमोहन द्वारा राम और लक्ष्मण के स्वरूपों के पूजन के बाद एक-एक कर रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतले जलाए गए। इस कार्यक्रम के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह और राहुल गांधी के साथ लालकिला मैदान के दशहरा कार्यक्रम में शामिल हुए। यहां रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ के 110, 90 और 80 फुट ऊंचे पुतले बनाए गए थे।

दिल्ली के अलावा देश के दूसरे शहरों में भी रावण दहन का कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया। हरियाणा के अंबाला में सबसे बड़े रावण का दहन किया गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस रावण की लंबाई 220 फीट थी।

वहीं बिहार के पटना में बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने विरोधी नेताओं की तस्वीरों वाले रावण के पुतले को जलाया। बीजेपी नेताओं ने पूर्व सीएम नीतीश कुमार, सोनिया गांधी और राहुल गांधी समेत कई नेताओं की तस्वीर का इस्तेमाल कर यह 'पॉलिटिकल रावण' बनाया था।













साभार: नव भारत टाइम्स

 

 

 

Miscellaneous

Who's Online

We have 2603 guests online
 

Visits Counter

783385 since 1st march 2012