Sunday, February 25, 2018
User Rating: / 0
PoorBest 

 


नई दिल्ली. एक मई से देश भर में भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) की ओर से लैंडलाइन फोन से अनलिमिटेड फ्री नाइट कॉल्स की सुविधा दिए जाने की तैयारी है। इस प्लान के तहत देश में बीएसएनएल लैंडलाइन ग्राहकों को किसी भी मोबाइल या लैंडलाइन फोन पर रात 9 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक अनलिमिटेड मुफ्त कॉल्स की सुविधा होगी। टेलिकॉम कंपनियों से मिल रही प्रतिस्पर्धा के कारण बीएसएनएल ने लैंडलाइन ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए इस योजना को लाने की तैयारी की है। हालांकि, इस संबंध में कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।
 
लैंडलाइन से कॉल करने वाले घटे, ब्रॉडबैंड की मांग बढ़ी
मोबाइल क्रांति के कारण भले ही बीएसएनएल लैंडलाइन से फोन करने वालों की संख्या में कमी आई है, लेकिन हाईस्पीड के चलते आज भी लोग ब्रॉडबैंड पर ही भरोसा कर रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी 2015 में देश भर में 2.50 करोड़ लैंडलाइन के कनेक्शन थे, जो 31 मार्च तक बढ़कर 2.80 करोड़ पहुंच गए। हालांकि, बीएसएनएल के सूत्रों का कहना है कि अभी भी छह करोड़ लाइन खाली हैं। इधर, कनेक्शन बढ़ने के बाद कॉल करने वालों की संख्या न बढ़ने से बीएसएनल निजी कंपनियों के मुकाबले पिछड़ रही है। ऐसे में, कंपनी को उम्मीद है कि फ्री नाइट कॉल्स सुविधा से लैंडलाइन से कॉल करने वालों की संख्या एक बार फिर बढ़ेगी। आज भी बीएसएनएल का कनेक्शन लेने वाले लैंडलाइन से फोन करने के बजाए हाईस्पीड ब्रॉडबैंड की चाहत रखते हैं।
 
बता दें कि फिलहाल ग्रामीण इलाकों में बीएसएनएल 120 रुपए के मासिक किराए पर 120 रुपए की कॉल करने की सुविधा देता है। एक मई से ग्रामीण इलाकों में मासिक किराए में 20 रुपए की बढ़ोत्तरी होगी और 140 रुपए तक के कॉल किए जा सकेंगे। वहीं, शहरी इलाकों में बीएसएनएल के कस्टमर फिलहाल 195 रुपए के मासिक किराए में इतने की ही कॉल करते हैं, लेकिन अब उन्हें 210 रुपए देने होंगे।

 

 

 

Miscellaneous

Who's Online

We have 2128 guests online
 

Visits Counter

783384 since 1st march 2012