Saturday, November 25, 2017
User Rating: / 2
PoorBest 

influential-womens-2012
वाकई सन 2012 में महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं रहीं और आंकड़ों पर नजर डालने से पता चलता है कि महिलाओं पर अत्याचार का ग्राफ भी पीछे नहीं है। परंतु महिलाएं फिर भी आगे बढ़ रही हैं और बढ़ती रहेंगी। उन पर हो रहे अत्याचारों से उनका हौसला कम नहीं होगा बलिक बढ़ता जाएगा। आज सारी दुनिया में भारतीय महिलाओं ने अपनी छाप छोड़ी है और हमारे देश में उनकी क्या सिथति है। खैर हम आज इस पर चर्चा नहीं करेंगे। आईए देखते हैं कुछ महिलाओं की झलक जिन्होने दुनिया में अपनी जगह बनाई।

sonia gandhi

                    सोनिया गांधी
1) कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अमरीकी वेबसाइट बिजनेस इनसाइडर द्वारा जारी एक सूची में दुनिया की चौथी सबसे अमीर राजनेता का स्थान दिया गया। फोब्र्स पति्रका की सौ सबसे प्रभावशाली महिलाओं की सूची में उन्हें छठा स्थान प्राप्त हुआ। फोब्र्स की ही दुनिया के सबसे प्रभावशाली बीस लागों की सूची में उन्हें बारहवां स्थान मिला।

savitri jindal

                 साविति्र जिंदल
2) हरियाणा की विधायक और जिंदल समूह की प्रमुख साविति्र जिंदल की संपतित 650 अरब रूपये आंकी गई है और उनका नाम भी वेबसाइट बिजनेस इनसाइडर की अमीर लागों की सूची में शामिल है।

mamta banerjee
               ममता बैनर्जी
3)पशिचम बंगाल की मुख्य मंत्री एवं पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री ममता बैनर्जी को टाइम्स पति्रका ने 100 सबसे प्रभावशाली शखिसयतों में शामिल किया। हिलेरी किलंटन ने भी ममता की तारीफ की। ब्लूमबर्ग मार्केटस मैगजीन के अनुसार वह वित्त क्षेत्र के सबसे प्रभावशाली 50 लोगों की सूची में 21वें स्थान पर हैं।

anjali gopalan
                    अंजली गोपालन
4) समलैंगिक लोगों के लिए आवाज उठाने वाली और उनके हितों के लिए काम करने वाली अंजली गोपालन भी टाइम्स मैगजीन द्वारा जारी दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली हसितयों की सूची में शामिल हैं।

indira nui
                         इंद्रा नूई
5) फाच्यर्न पति्रका ने अपने 500 महिला सीईओ की सूची में पेपिसको की मुखिया इंद्रा नूई को चौथा स्थान दिया।

chandra kochar
                   चंद्रा कोचर
6) आईसीआईसीआई बैंक की एमडी एवं सीईओ चंद्रा कोचर लगातार दूसरी बार फॉर्च्यून पति्रका की देश की शीर्ष 10 महिला उधमियों की सूची में पहले स्थान पर रहीं।उन्हे सीएनबीसी ने एशिया इंडिया बिजनेस लीडर पुरस्कार से सम्मानित किया। चंद्रा कोचर को फॉर्च्यून ने ही 50 सर्वश्रेष्ठ कारोबारियों में 18वां स्थान दिया।

7) फॉर्च्यून की सूची में ही टैफे की मलिलका श्रीनिवासन दूसरे स्थान , केपजेमिनी इंडिया की अरूणा जयंती को तीसरा स्थान मिला। इसमें एकिसस बैंक की एमडी एवं सीईओ शिखा शर्मा , बि्रटानिया की एमडी विनीता बाली भी शामिल है।

8)देश में सबसे अधिक वेतन पाने वाली महिला उधमी हैं सन टीवी नेटवर्क की कार्यकारी निदेशक कावेरी कलानिधि। फॉर्च्यून के अनुसार उनका सालाना वेतन है 57 करोड़ रूपये।

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

women empowerment

Who's Online

We have 1900 guests online
 

Visits Counter

751046 since 1st march 2012