Friday, November 24, 2017
User Rating: / 0
PoorBest 

दिपावली बस आने ही वाली है। रोशनी का यह त्यौहार देश में भव्य रूप से मनाई जाती है, जिसकी तैयारियां हम कई दिन पहले से प्रारंभ कर देते हैं। यह देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश का त्यौहार है।
लोग भगवान का स्वागत करने के लिए अपने घरों को रोशनी से सजाते हैं परंतु माना जाता है कि देवी लक्ष्मी साफ सुथरे घर में ही प्रवेश करती हैं। इसीलिए दिपावली से पहले घर को साफ करने की परंपरा है। पूरे घर की सफाई थका देने वाला काम है। घर का रंग रोगन, खिड़की दरवाजे का पेंट, फर्नीचर की पालिश तो कारीगर से करा सकते हैं पर घर के अंदर की सफाई तो आपको ही करनी पड़ेगी। हर साल आप सोचती होंगी कि घर की सफाई कहां से प्रारंभ करें। प्रस्तुत है कुछ सुझाव जिससे आपको घर की सफाई में मदद मिल सकती है
अलमारी से प्रारंभ करें। एक घर में कई छोटी बड़ी अलमारियां होती हैं। पहले कपड़े की अलमारी लीजिए, जो कपड़े इस्तेमाल के लायक नहीं हैं उसे हटा दीजिए। ठंड ने दस्तक दे दी है अतः अब गर्मी में पहनने वाले हल्के सूती कपड़ों को हटाकर हल्की सर्दी में पहनने वाले कपड़ों को सजा दीजिए। अलमारी में नया ओडोनिल रखिए, कुछ खाली अगरबत्ती के पैकेट भी अलमारी में रख सकती हैं। बाहर से भी अलमारी को अच्छी तरह झाड़ पोंछ लीजिए। दूसरे अलमारियों को भी इसी तरह साफ करें। बेकार सामान को फेंक दें।
दीवान के बाॅक्स और बेड बाॅक्स को पहले खाली करें और उसे सूती कपड़े से साफ करें। हल्के कंबलों को निकाल लें। जो सामान इस्तेमाल नहीं होता है और न आप उसे फेंकना चाहती हैं , ऐसे सामान को आप किसी बेड बाॅक्स में रख सकती हैं। पंखों को साफ करने का काम अपने पति देव को दे दें।
सबसे मुश्किल है किचेन साफ करना। किचेन के सभी कैबिनेट खाली करके साफ करना है। जार और अन्य सामान साफ करके ही कैबिनेट में रखें। किचेन में भी जो फालतू सामान जमा होता है उसे हर साल फेंक दीजिए। एक्जाॅस्ट फैन, चिमनी जो भी हो साफ कर लीजिए। गैस स्टोव , स्लैब तो आप रोज ही साफ करती हैं। जिन बरतनों को आप हमेशा इस्तेमाल नहीं करती उन्हें आप किचेन की किसी अलमारी में रख दें ताकि दिवाली के समय निकलने वाले क्राकरी और नए किचेन गैजेट्स के लिए जगह बन सके।
इस तरह आपके घर की मुश्किल जगहों की सफाई तो हो गई। अब आप परदे, बेड कवर, सोफा कवर, कुशन कवर, टेबिल क्लाथ इत्यादी को बदलिए या नए लगाएं। सजावट आप अपनी इच्छानुसार करें। झूमर साफ कर लें और रंग बिरंगे दीयों से घर को सजा दें। जगमगा उठेगा आपका घर।

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

women empowerment

Who's Online

We have 2679 guests online
 

Visits Counter

750959 since 1st march 2012