Friday, November 24, 2017
User Rating: / 0
PoorBest 

vegetable

ठंड पड़ चुकी है और ऐसे में बच्चों पर पढ़ाई का बोझ बढ़ जाता है। इसलिए इस समय बच्चों के खान पान का खास ख्याल रखना पड़ता है। बाजार में जाड़े की नई सब्जियां आ गई है। सब्जियां सभी के लिए बहुत पौष्टिक होती है।बड़े तो सब्जियां खा लेते हैं पर बच्चे सब्जियों से मुंह फेर लेते हैं। बच्चों को सब्जियां खिलाने के लिए आपको थोड़ी मेहनत और चालाकी करनी पड़ेगी।


इंस्टेंट वेज नूडल्स- बच्चों को नूडल्स पसंद है खासकर इंस्टेंट नूडल्स पर उसमें सब्जी मिला देने से वह नहीं खाएंगे इसलिए इसे कुछ डिफरेंट बनाइए। एक नाॅन स्टिक पैन में अंदाज से पानी उबालिए और उसमें इंस्टेंट नूडल्स का मसाला मिला दीजिए। इसे चलाती रहें ताकि वह गुठली न बन जाए। अब छोटे टुकड़ों में कटा हुआ और सख्त उबला हुआ पत्ता गोभी, फूल गोभी, गाजर, चुकंदर, मटर के दाने डाल दीजिए। जब अच्छी तरह उबल जाए तो इंस्टेंट नूडल्स डाल दीजिए। अब इसे सूख जाने तक पकाइए। गैस बंद करके महीन टुकड़ों में कटा शिमला मिर्च, पालक के पत्ते, सगा प्याज के पत्ते डालकर पैन का लिड लगा दें। पंद्रह मिनट रहने दें। कच्ची सब्जियों का कच्चापन खत्म हो जाएगा पर वह कं्रची रहेगा। इसको हल्के से मिलाइए। सर्व करने से पहले इस पर टमाटर के छोटे छोटे टुकड़े रखें और ऊपर से गे्रटेड चीज से ढ़ंक दें। सब्जी ढ़ेर सारा न डालें।
वेज इडली- इसको बनाने के लिए आप एक कटोरी चावल और आधा कटोरी अरहर का दाल लें। जाड़े में उड़द के दाल का असर ठंडा होता है। चार घंटा भिगोने के बाद कम से कम पानी डालकर पीसें और मिलाकर बैटर बना लें।इसमें शिमला मिर्च, गाजर, चुकंदर, मटर के दाने, पत्ता गोभी और फूल गोभी के छोटे छोटे टुकड़े मिला लें। अब इसमें नमक मिलाएं और इडली के सांचे में डालकर इडली बना लें। धनिया की चटनी के साथ सर्व करें।
देसी पिज्जा- एक कटोरी चावल और आधा कटोरी धुली मूंग की दाल अलग अलग भिगो दें। चार घंटे बाद दोनो को महीन पीस लें और मिला दें और आधे घंटे के लिए रख दें।अब फूल गोभी का फूल, गाजर, शिमला मिर्च, ग्रेट कर लें । पालक और सगा प्याज महीन महीन काट लें। हरी मटर के दाने को हल्का उबाल लें। एक हरी मिर्च महीन काट लें। अब सब सब्जियों और मिर्ची को एक बाउल में रखें। दाल और चावल के मिश्रण को नमक मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें। अब नाॅन स्टिक पैन पर थोड़ा मक्खन डालें और पूरे पैन पर फैला लें। अंदाज से मिश्रण लेकर उसको पैन पर चिल्ला की तरह फैला दें और ऊपर से थोड़ी सी मिक्स सब्जी फैलाएं। गैस धीमा करके पैन का लिड लगा दें। दाल चावल का मिश्रण जब थोड़ा फूल जाए और पूरी तरह जम जाए तब उसके ऊपर टमाॅटो साॅस लगाएं और देसी पिज्जा को ग्रेटेड चीज से ढ़ंक दें। दो मिनट बाद गैस बंद करके सर्व करें।
चटपटी ब्रेड- छोटे छोटे टुकड़ों में कटा गाजर, चुकंदर, पत्ता गोभी, बीन्स, ब्राकोली, बेबी कार्न और हरी मटर के दाने को नमक पानी में हल्का उबाल लें और पानी से निकाल लें। ब्रेड के छोटे छोटे टुकड़े काट लें। मूंगफली के दानों को तलकर रख लें। नाॅन स्टिक पैन में मक्खन डालकर सब्जियों को साॅटे करें। अब इसमें ब्रेड के टुकड़े डालें और थोड़ी देर चलाएं ताकि ब्रेड कुरकुरे हो जाएं। महीन कटा हुआ शिमला मिर्च और सगा प्याज डालें और गैस बंद करके पांच मिनट के लिए रख दें। मूंगफली के दाने डालें और मिला लें। ऊपर से ग्रेटेज चीज या ग्रैटेड पनीर और सेव डालकर गर्मागर्म सर्व करें।
इसके अलावा आप बच्चों को वेजीटेबल पोहा, वेजीटेबल उपमा, वेजीटेबल बिरयानी, प्याज लहसुन और हरी सब्जियों का भरावन बनाकर पराठा रोल बनाकर दे सकती हैं।

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

women empowerment

Who's Online

We have 2755 guests online
 

Visits Counter

750959 since 1st march 2012