Friday, November 24, 2017
User Rating: / 0
PoorBest 

image security

गाजियाबाद। आधुनिक तकनीकी के विस्तार के साथ जिस तरह इंटरनेट और कंप्यूटर के माध्यम से सोशल साइटों का प्रचलन आया है उसके साथ ही उसके नकारात्मक पहलू भी सामने आते रहे हैं जिनमें भ्रमित युवक इन साइटों पर युवतियों के फोटो डाउनलोड और अपलोड कर उनका गलत उपयोग करते रहे हैं। इसी विषय पर सकारात्मक रूप से काम करते हुए गाजियाबाद स्थित एक शिक्षण संस्थान के दो विद्यार्थियों ने कई वर्ष की रिसर्च के बाद एक ऐसा कांस्पेट तैयार किया है जिसमें किसी भी साइट पर किसी भी युवती के फोटो को डाउनलोड और अपलोड नहीं किया जा सकेगा जिससे दुरुपयोग रूकेगा। इस कांस्पेट को तैयार करने के बाद अब उसे कॉपीरईट प्रक्रिया दिलाने की दिशा में दोनों विद्यार्थी और शिक्षण संस्थान लग गए हैं।

            राष्ट्रीय राजमार्ग 24 पर सिथत एबीर्इएस इंजीनियरिंग शिक्षण संस्थान के छात्र अक्षय जैन और रजत शर्मा ने अपने एक कांस्पेट को मेरठ रोड सिथत ‘काइट’ शिक्षण संस्थान में पिछले दिनों आर्इसीटीएसआर्इ द्वारा आयोजित कंप्यूटर साइंस के रिसर्च पेपर प्रेजेंटेशन में अपना इंटरनेट ‘सीक्योरिटी रिसर्च पेपर’ ‘फोटो सीक्योरिटी इन फेसबुक’ प्रस्तुत करके यह कमाल दिखाया। राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित इस प्रतियोगिता में देश भर के 41 इंजीनियरिंग कालेजों की कुल 208 टीमों ने भाग लिया जिसमें एकेजी, जेएसएस, बी.बी.आर्इ.टी. (लखनऊ) एस.आर.एम.एस. (बरेली), इन्द्रप्रस्थ इंजीनियरिंग कालेज और राजस्थान के गवर्नमेंट कालेज की टीमें भी शामिल थीं।

       एबीर्इएस इंजीनियरिंग कालेज के सिविल इंजीनियरिंग में द्वितीय वर्ष के छात्र अक्षय जेन और सीएसर्इ द्वितीय वर्ष के छात्र रजत शर्मा ने प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया। प्रथम पुरस्कार स्वरूप उन्हें ट्राफी, प्रामाणपत्र और नकद पुरस्कार प्रदत्त किया गया। इन दोनों छात्रों ने ऐसा कांसेप्ट दिया है जो दुनिया भर में अभी तक गूगल पर भी नहीं है। कालेज प्रबंधन के अनुसार उनके इस कांसेप्ट का कापी राइट कराया जा रहा है। छात्रों की इस उपलबिध के लिए कालेज के चेयरमैन वेद प्रकाश गोयल और महासचिव नीरज गोयल ने उन्हें बधार्इ दी। निदेशक सुरेन्द्र कुमार और आर. जी. मेंदिरत्ता ने उनके उज्जवल भविष्य के लिए अपनी शुभकामनाएं दी हैं।

स्रोत: आर्इ.एम.एस.टुडे

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

youth corner

Who's Online

We have 2736 guests online
 

Visits Counter

750775 since 1st march 2012