Thursday, November 23, 2017
User Rating: / 0
PoorBest 

io sports sholarships

आवेदन की अंतिम तिथि- 15 अक्तूबर, 2013

खेलों में रुचि रखने वाले सैकड़ों युवा आर्थिक परेशानियों के चलते इस क्षेत्र में आगे नहीं बढ़ पाते हैं। ऐसे ही युवाओं को आगे लाने और अपनी रुचि को करियर के तौर पर तब्दील करने में इंडियन ऑयल अपनी स्कॉलरशिप के जरिए मदद प्रदान कर रहा है। इस स्कॉलरशिप के तहत देश के उम्दा टेलेंट को प्रोत्साहित किया जाता है।

किन खेलों के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप

यह स्कॉलरशिप एथलेक्टिस, बैडमिंटन, बिलियर्डस एंड स्नूकर, चेस, क्रिकेट, गोल्फ, हॉकी, टेबल टेनिस व लॉन टेनिस के लिए मिलती है। इसके अलावा, अन्य खेलों की श्रेणी में बॉस्केटबॉल, वॉलीबॉल, आर्चरी, बॉक्सिंग, कैरम, जिमनास्टिक, कबड्डी, शूटिंग, स्विमिंग और कुश्ती भी आते हैं।

आयु सीमा व स्कॉलरशिप की अवधि
इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदक की उम्र 14 से 19 साल के बीच होनी चाहिए। आयु का निर्धारण 15 अक्तूबर, 2013 के आधार पर होगा। इसके अलावा स्कॉलरशिप की अवधि तीन वर्ष निर्धारित है। यदि इस दौरान खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन नहीं करता, तो स्कॉलरशिप बीच में ही बंद कर दी जाएगी। इसके लिए स्कॉलर को अपनी परफॉरमेंस रिपोर्ट किसी भी खेल के आयोजन के बाद उपलब्ध करानी होगी, साथ ही साथ इससे जुड़ी प्रेस क्लिंपिंग्स भी संस्थान प्रमुख, प्रिंसिपल और नेशनल व स्टेट एसोसिएशन के माध्यम से भेजनी होंगी।

स्कॉलरशिप के लिए निर्धारित श्रेणियां
इस स्कॉलरशिप के लिए दो श्रेणियां, एलीट स्कॉलर और स्कॉलर निर्धारित हैं। एलीट स्कॉलर श्रेणी में वह युवा खिलाड़ी आते हैं, जो टीम गेम्स में देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसके अलावा व्यक्तिगत स्तर पर खेले जाने वाले खेल में उनकी रैंक राष्ट्रीय स्तर पर 1 से 5 के बीच होनी चाहिए और जूनियर व सब-जूनियर्स श्रेणी व सेमीफाइनलिस्ट व फाइनलिस्ट श्रेणी में आना चाहिए। स्कॉलर श्रेणी में टीम गेम्स में वे खिलाड़ी आते हैं, जो राज्य स्तरीय टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं, जबकि व्यक्तिगत स्तर के खेल में उनकी नेशनल रैकिंग 6 से 15 जूनियर स्तर पर और नेशनल चैम्पियनशिप में उनका सब जूनियर श्रेणी में क्वॉर्टर फाइनल स्तर तक पहुंचना जरूरी है।

स्कॉलरशिप अवॉर्ड के लिए शर्ते
आवेदक कोई अन्य स्कॉलरशिप प्राप्त करता हुआ नहीं होना चाहिए। इंडियन ओलम्पिक एसोसिएशन की ओर से आवेदक को इंडियन ऑयल की स्कॉलरशिप व नौकरी दिए जाने पर कोई ऐतराज नहीं जताया जाना चाहिए। आवेदन पत्र निर्धारित व्यवस्था के तहत आना चाहिए।

कैसे करें आवेदन
आवेदन के इच्छुक खिलाड़ी को निर्धारित अवधि में आवेदन पत्र के माध्यम से आवेदन करना होगा। इसके साथ-साथ निर्धारित स्थान पर पासपोर्ट साइज फोटो भी लगानी होगी। इस आवेदन के साथ आवेदक को जन्म प्रमाणपत्र की एक कॉपी भी भेजनी होगी। अन्य दस्तावेजों में आवेदक को प्रेस कटिंग व सर्टिफिकेट्स की फोटो कॉपी भी भेजनी होगी।

आवेदन व जानकारी के लिए संपर्क करें

डिप्टी मैनेजर एडमिनिस्ट्रेशन जी 9, अली यावर जंग मार्ग, बांद्रा, ईस्ट, मुंबई-400051

ईमेल This e-mail address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it
वेबसाइट- http://www.iocl.com

साभार: हिन्दुस्तान की नई दिशाएं

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

youth corner

Who's Online

We have 2223 guests online
 

Visits Counter

750290 since 1st march 2012