Thursday, November 23, 2017
User Rating: / 0
PoorBest 

professional

आज के तेज रफ्तार समय में तरक्की करने के लिए बेहतर प्रोफेशनल होना बेहद जरूरी है। बेहतर प्रोफेशनल होने के लिए ज्यादा कुछ नहीं करना, बस अपने सेंस र्आ्गंस को एक्टिव रखना है और कुछ टिप्स को अपनाना है। जानिए, क्या हैं वे टिप्स, जो आपके लिए हैं फायदेमंद..

        सुरेखा को फोटोग्राफी का बहुत शौक है। उन्होंने फोटोग्राफी का एडवांस्ड कोर्स भी किया है। जब वह जॉब की तलाश में निकलीं, तो उन्हें एक मीडिया कंसर्न में फोटोग्राफर की जॉब ऑफर तो हुई, लेकिन सैलरी से सुरेखा संतुष्ट नहींथीं। इसके बाद उन्हें एक कंपनी में ऑफिस सुपरिंटेडेंट की नौकरी दोगुनी सैलरी में मिल गई। शुरुआत में तो उन्हें अपना फैसला सही लग रहा था, लेकिन बाद में उन्हें ऑफिस का काम नीरस लगने लगा। यही वजह थी कि उनकी तरक्की भी नहीं हुई। आखिरकार कुछ समय बाद सुरेखा को यह बात समझ में आ गई और वह नौकरी छोड़कर वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी करने लगीं। उनके काम से प्रभावित होकर उसे एक वाइल्डलाइफ मैगजीन में हैंडसम सैलरी ऑफर हो गई।

        प्रोफेशनलिज्म की पहली शर्त तो यही है कि आपका मन जिस काम में रमे, उसी को अपना करियर चुनें। आप बेहतर प्रोफेशनल तभी बन सकेंगे, जब आप उस प्रोफेशन के मास्टर हों और उसमें कुछ नया करने के लिए सदैव उत्सुक भी हों। इसलिए प्रोफेशनल होने का पहला सूत्र यही है कि प्रोफेशन को आप जबर्दस्ती निभाते न हों, बल्कि जीते हों। इसी तरह और भी कुछ सूत्र हैं बेहतर प्रोफेशनल होने के लिए :

बनें मल्टीटास्कर

        आज कंपनियां ऐसे एंप्लॉइज को ढूंढती हैं, जो अपने प्रोफेशन में तो माहिर हों ही, उससे रिलेडेट अन्य कामों की भी उन्हें जानकारी हो। इसलिए अपने प्रोफेशन से कनेक्टेड अन्य प्रोफेशंस की भी जानकारी रखना बेहद जरूरी है। मल्टीटास्कर आप तभी बन सकते हैं, जब आपके भीतर सीखने की ललक होगी और काम को गंभीरता से लेते होंगे। आपके भीतर जॉब के प्रति पैशन होना चाहिए। कुछ अध्ययन बताते हैं कि यदि आप अपने पैशन को अपना जॉब बनाते हैं, तो उससे हुई इनकम साधारण जॉब के मुकाबले ज्यादा होती है। अपने पैशन को जॉब बनाइए और उससे संबंधित सभी विभागों की जानकारी हासिल कीजिए।

करें अपनी मार्केटिंग

        आज कॉम्पिटिशन का जमाना है, ऐसे में आपको खुद को दूसरों से बेहतर प्रदर्शित करना होता है। आप खुद को जितना उपयोगी दिखाएंगे, जॉब मार्केट में आपका उतना ही मूल्य लगेगा। इंटरव्यू हो या जॉब, आपको अपनी खूबियां खुद ही दिखानी होंगी। क्योंकि जॉब मार्केट में वही टिका रहेगा, जो अपनी उपयोगिता को बरकरार रखेगा।

छोड़ो कल की बातें

        हमेशा वर्तमान में रहें। कल की बातें आपको पीछे खींचती हैं। यदि आपको आगे बढ़ना है, तो कल को भूल कर आज पर केंद्रित हो जाएं और अपना सौ प्रतिशत दें। यदि आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं या फिर अपने बॉस से बात कर रहे हैं, तो कभी भी भूलकर भी अपनी पूर्व कंपनी या बॉस की बुराई न करें। क्योंकि प्रोफेशनल वल्र्ड भी दुनिया की तरह ही गोल है। लोग एक-दूसरे से कहीं न कहींलिंक्ड-अप होते हैं। प्रोफेशनल होने का अर्थ ही है कि आप वर्तमान में जिएं।

सोशल मीडिया का सहारा

        आप यदि प्रोफेशनल हैं, तो सोशल मीडिया आपके काम को बेहद आसान बना सकता है। आप सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म्स के जरिए लोगों से इंटरैक्शन कर सकते हैं, उनसे डील कर सकते हैं, सर्वे कर सकते हैं या फिर जरूरत के अनुसार अपनी ब्रांडिंग भी कर सकते हैं। जॉब मार्केट के लिए यह जरूरी है कि आप सोशल मीडिया का बेहतर और सही इस्तेमाल करें।

साभार:  दैनिक जागरण

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

youth corner

Who's Online

We have 1444 guests online
 

Visits Counter

750290 since 1st march 2012