Sunday, February 25, 2018
User Rating: / 0
PoorBest 

scholarship

आवेदन की अंतिम तिथि 15 सितंबर, 2013

        लड़कियों की शिक्षा को लेकर लगातार केन्द्र व राज्य सरकारों की ओर से आकर्षक योजनाएं चलाई जाती हैं। कारण साफ है कि शिक्षा को लेकर छात्रों के मुकाबले आज भी छात्राओं के प्रति भारतीय परिवारों में भेदभाव पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में सरकार की ओर से एक ऐसी आकर्षक योजना उन परिवारों के लिए है, जहां परिवार में एक ही लड़की हो और वह भी मेधावी। ऐसी छात्राओं के लिए केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की ओर से दसवीं के बाद बारहवीं तक की पढ़ाई के लिए खास स्कॉलरशिप का इंतजाम किया गया है।

योग्यता

        मेधावी छात्राओं को मिलने वाली इस स्कॉलरशिप की पहली अनिवार्य योग्यता है छात्रा का भारत का नागरिक होना। इसके अलावा उसने दसवीं की परीक्षा में 6.2 सीजीपीए ग्रेड प्वॉइंट या उसे अधिक प्वॉइंट पाए हों। जहां तक पढ़ाई की बात है तो आवेदक का सीबीएसई से मान्यताप्राप्त स्कूल में 11वीं में अध्ययनरत होना जरूरी है।

स्कॉलरशिप की संख्या व मिलने वाली सहायता

        इस स्कॉलरशिप से लाभ पाने वाली छात्राओं की कोई निर्धारित संख्या नहीं है। जो भी छात्राएं अनिवार्यताओं को पूरा करती हैं, सभी को इसका लाभ मिलता है। इस स्कॉलरशिप के अन्तर्गत मिलने वाली सहायता राशि 500 रुपए प्रतिमाह है। यह राशि आवेदकों को उसके द्वारा उपलब्ध कराये गए बैंक खाते में मुहैया कराई जाती है।

स्कॉलरशिप की अवधि- बोर्ड की यह स्कॉलरशिप मेधावी उम्मीदवारों को दो साल यानी 11वीं-12वीं के लिए प्रदान की जाती है। यानी मेधावी छात्राओं को बोर्ड दो साल तक आर्थिक मोर्चे पर मदद प्रदान करता है।

आवश्यक कार्रवाई

        इस स्कॉलरशिप को पाने की इच्छुक आवेदकों के लिए आवेदन पत्र पर हस्ताक्षर करना अनिवार्य है। इतना ही नहीं, आवेदन प्रक्रिया को तभी पूरा माना जाएगा, जब आवेदक अपने संस्थान प्रमुख से मंजूरी ले। इसके लिए संस्थान प्रमुख की मोहर व हस्ताक्षर अनिवार्य है। स्कॉलरशिप के लिए अभिभावकों को एक शपथपत्र भी देना होता है कि छात्रा उनकी इकलौती बेटी है। आवेदन की इच्छुक छात्राओं को पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा और उसके बाद आवेदन की कॉपी 30 सितंबर तक बोर्ड को भेजनी होगी। जानकारी के लिए सम्पर्क करें

सेक्शन ऑफिसर स्कॉलरशिप, सीबीएसई, शिक्षा केन्द्र,

2, कम्युनिटी सेंटर, प्रीत विहार, नई दिल्ली- 110092

वेबसाइट- www.cbse.nic.in

साभार: हिन्दुस्तान की नई दिशाएं

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

youth corner

Who's Online

We have 1843 guests online
 

Visits Counter

783177 since 1st march 2012