Friday, November 24, 2017
User Rating: / 12
PoorBest 


इलाहाबाद। ''आसमां में भी सुराग होता है, बस एक पत्थर तो तबीयत से उछालो यारों।।'' इस कथन को सही अर्थों में पूरा कर दिखाया है शम्भूनाथ इन्स्टीटयूट आफ इन्जीनियरिंग एण्ड टेक्नोलाजी, इलाहाबाद, के बी.टेक अंतिम वर्ष के छात्रों ने।

शम्भूनाथ इन्स्टीटयूट आफ इन्जीनियरिंग एण्ड टेक्नोलाजी के इंजीनियरिंग छात्रों के र्इ-सेल के 14 सदस्यों ने अपनी काबिलियत और अपने शिक्षकों के सही मार्गदर्शन से आर्इ.आर्इ.टी., मुम्बर्इ की नेशनल इन्टरप्रेन्योरशिप चैलेन्ज में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। यह संस्थान के इतिहास में पहली बार हुआ है जब उसके छात्रों ने राष्ट्रीय स्तर पर भारत के टाप-टेन कालेजों - जिसमें मुख्यत: आर्इ.आर्इ.टी. इन्दौर, श्री वेंकटेश्वरा कालेज, दिल्ली विश्वविधालय, निरमा इन्स्टीटयूट आफ टेक्नोलाजी, अहमदाबाद, एन.आर्इ.टी. रायपुर डीम्ड विश्वविधालय, नरसी मोन्जी इन्स्टीटयूट आफ मैनेजमेंट स्टडीस, मुम्बर्इ, अलीगढ़ मुसिलम विश्वविधालय, आर्इ.आर्इ.एम. इन्दौर, एन.आर्इ.टी. जमशेदपुर, कोचीन युनिवर्सिटी आफ इन्जीनियरिंग, वी.आर्इ.टी. विश्वविधालय, वेल्लोर आदि को पीछे छोड़ते हुए 150 संस्थानों में यह स्थान प्राप्त किया है।

                र्इ-सेल टीम के टीमलीडर अंकित केसरवानी को इंटरनेट सोशल वेबसाइट के द्वारा नेशनल इन्टरप्रेन्योरशिप चैलेन्ज की जानकारी प्राप्त हुर्इ तो उन्होंने अपनी इच्छा को अपने कालेज में प्रकट किया। उन्होंने समिमलित होने के लिए 14 सुयोग्य विधार्थियों की टीम तैयार की। कालेज मैनेजमेंट और शिक्षकों ने भी छात्र-छात्राओं के उत्साह और काबिलियत को देखते हुए उन्हें हर संभव सहयोग किया।


                अंकित और उनकी टीम ने जिस पहल को कालेज में और कालेज परिसर के बाहर शुरू किया उसके कुछ खटटे-मीठे क्षण भी उन्हें देखने को मिले। सबसे पहले तो उन्होंने और टीम ने जिस उधमी एकिटविटी को शुरू किया उससे सामान्यत: कालेज के छात्र-छात्राएं परिचित नहीं थे।

                इन्टरप्रेन्योर का सामान्यत: अर्थ उधमी होता है।, ''वह व्यकित जो किसी नये इनोवेटिव आइडिया के साथ लाभ की उम्मीद के लिए एक प्रक्रिया शुरू करे और दूसरों के लिए नये जाब अवसर क्रियेट करे।

“Entrepreneur is one who is involved in gathering and using resources to make use of opportunities to produce result with job opportunities.

आज की तारीख में सभी मां-बाप और बच्चे जीवन में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन बिना अपनी काबिलियत जाने। आज उत्तर प्रदेश में लगभग 766 इन्जीनियरिंग और मैनेजमेंट कालेज हैं। प्रतिवर्ष लगभग 2 से 3 लाख युवक-युवतियां इन्जीनियरिंग और मैनेजमेंट में डिग्री प्राप्त कर बिना उददेश्य के बाजार में कोर्इ भी जाब प्राप्त करने निकलते हैं और कहीं न कहीं बिना किसी लक्ष्य के तहत अपने प्रदेश की और अपने राष्ट्र की बेरोजगारों की संख्या को बढ़ाते है।

                यदि आज सभी अभिभावक व छात्र भेड़-चाल और किसी अंधी दौड़ का हिस्सा न बनते हुए अपने हुनर काबिलियत और इन्ट्रेंस को पहचान कर शिक्षा लें और जीवन में पूर्व राष्ट्रपति श्री ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के शब्दों को ध्यान में रखते हुए कि ''जाब लेने वाला नहीं बलिक देने वाला'' बनेंगे तो उधमी उन सभी के जीवन के साथ ही साथ अपने देश को दुनिया का सबसे विकसित राष्ट्र बना देगें क्योंकि भारत में दुनिया के सबसे ज्यादा नवजवानों की संख्या रहती है। और उधमी सामान्यता किसी एक व्यकित के गुण, कला, छिपी हुर्इ विशेषताओं पर केनिद्रत होता है। इस शिक्षा के द्वारा छात्रों और छात्राओं के अंदर बड़ा और नया सोचने की कला विकसित की जाती है। शम्भूनाथ कालेज ने अपने स्टूडेन्टस के लिए  इन्टरप्रेन्योरशिप-सेल स्थापित कर बेहतर वातावरण बनाने के लिए भी व्यवसिथत किया। इसके अन्र्तगत गत दिनों UNCTAD के नेशनल डायरेक्टर, अरनब चक्रवर्ती,  DSIT, SMILE WELL की OWNER सेफाली राज, पारीतोष शर्मा और सफल इन्टरप्रेन्योर  ब्योमकेश ने विधार्थियों को इन्टरप्रेन्योर सम्बनिधत गुण सिखाए।

                डिग्री प्राप्त करने के बाद मार्केट में अगर उन्हें जाब ने मिले और सही जाब के अभाव में वे निराश न हों तो वह जाब से कहीं बेहतर स्तर, र्इमेज, रेपुटेशन मार्केट, सोसाइटी में बना सकते हैं एक इन्टरप्रेन्योर बनकर। जैसे कि हमारे देश के कुछ जाने-माने इन्टरप्रेन्योर हैं - श्री धीरूभार्इ अंबानी (रिलायंस गु्रप), श्री अजीम प्रेमजी (विप्रो), श्री नारायण मूति (इन्फोसिस) और लेडी इन्टरप्रेन्योर - श्रीमती किरण मजूमदार (बायोकान) आदि।

                इन्होंने हमारे देश को एक नर्इ दिशा और आयाम दिया है और अपना अच्छा स्थान पूरी दुनिया में बनाया है।

                इन्हीं बातों को फालो करते हुए अंकित और उसकी टीम सभी कठिनार्इयों का सामना करते हुए अपनी कड़ी मेहनत और लगन से आगे बढ़ते गए क्योंकि उन्हें पता था - ''जहां चाह वहां राह'' होती है।

                उन्होंने अपने हर टास्क को बहुत ही अच्छे तरीके से पूरा किया। जिसमें कुछ मुख्य टास्क थे -

1. लोगो काम्प्टीशन

2. टी-शर्ट-डिजाइन काम्प्टीशन       

3. नया बिजनेस प्लान और आइडिया

4. इन्वायरमेंटल अवेयरनेस रैली

5. करेन्ट न्यूज़ और इन्सीडेण्ट प्रोन्स एण्ड कोन्स

6. ग्रुप डिस्कशन           

7. नुक्कड़ नाटक आदि।

                कालेज ने इन विधार्थियों को हर संभव मदद प्रदान की चाहे वह फाइनेनिसयल हो या एकिटविटी सम्भव बनाने सम्बन्धी हो। क्योंकि शम्भूनाथ कालेज अपने बच्चों में नर्इ कला विकसित कर बच्चों को एक सुनहरा भविष्य और एक अलग पहचान प्रदान करने में तत्पर है। संस्था का मानना है कि कालेज के छात्र ही उसकी पूँजी होते हैं और सही मार्गदर्शन से बच्चे ही किसी संस्था का नाम रोशन करते हैं।

                आज कालेज और सभी स्टूडेन्टस इस टीम के फाइनल राउण्ड में प्रथम स्थान प्राप्त करने की आशा कर रहा है जो कि 1-2 फरवरी को आर्इ.आर्इ.टी. मुम्बर्इ में सम्पन्न होंगी।

                इस टीम की सफलता के लिए संस्था के सभी सदस्यों और स्टूडेन्टस की तरफ से ढ़ेर सारी बधार्इयां और शुभ-कामनाएं कि वह प्रथम स्थान प्राप्त करें।

Comments 

 
#9 Amanat Gupta 2014-01-31 01:06
Congratulations Ankit......
Quote
 
 
#8 amrendra tripathi 2014-01-28 12:55
very very good
and lots of congratulations .....
thanx & all the best for ur next level & effort
good job.............
Quote
 
 
#7 Proshan Jeet 2014-01-28 10:17
Good going juniourssss :) ALL d very very Best for the next level .....
Simply phood dena :)
Quote
 
 
#6 Abhishek Guha 2014-01-27 19:59
My heartiest congratulations to Ankit Kesarwani and his team for competing and winning on such a high platform...
Good luck for upcoming chain of events. You guys have made SIET proud.
Also, a deserving thumbs up to the article writer for bringing this story to all in a very nice way.
Kudos to all of you! :D
Quote
 
 
#5 kameshwar pandey 2014-01-27 19:31
Congratulation........
Quote
 
 
#4 Gyanendra Mishra 2014-01-27 15:26
Congratulations on the happy event!
Quote
 
 
#3 sakshi 2014-01-27 10:46
Congratulation... & wish u all the best for next level....
Quote
 
 
#2 vishal 2014-01-26 14:01
Many congratulations to students...and many many best wishes to faculty who supported such a gr8 team
Really a proud moment for college.
Special mention for the writer who articulated entire event beautifully...
Regards,
Vishal
Quote
 
 
#1 vishal 2014-01-26 13:51
Many congratulations to students...and many many best wishes to faculty who supported such a gr8 team
Really a proud moment for college.
Regards,
Vishal
Quote
 

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

youth corner

Who's Online

We have 3021 guests online
 

Visits Counter

750775 since 1st march 2012