Friday, November 24, 2017
User Rating: / 0
PoorBest 

 


इलाहाबाद। शम्भूनाथ गु्रप आॅफ इन्स्टीट्यूशन्स में यातायात नियमों के प्रति विद्यार्थियों को जागरूक किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्यवक्ता रहे कौशाम्बी जनपद के पुलिस अधीक्षक रतन कान्त पाण्डेय।
श्री पाण्डेय ने अपने सम्बोधन में विद्यार्थियों से कहा - ‘‘आप देश के भविष्य हैं। आप अपने माता-पिता की आंखों के तारे है। आप को ही देश का विकास करना है और यह तभी हो पायेगा जब आप सुरक्षित रहेंगे।’’ उन्होंने आगे कहा - ‘‘विद्यार्थियों में बहुत जोश होता है, वे क्लिक मारते ही हवा में उड़ने की कोशिश करते हैं। इससे दुर्घटना की सम्भावना बढ़ जाती है। यदि विद्यार्थी जोश के साथ साथ होश में होकर वाहन चलायेंगे तो दुर्घटना से बचे रहेंगे। यह माना जाता है और कहा जाता है कि समय बहुमूल्य है। इसलिये प्रत्येक व्यक्ति जल्दी में रहता है और अपने गन्तव्य पर शीघ्र से शीध्र पहुंचना चाहता है लेकिन वह उस समय यह भूल जाता है कि समय बहुमूल्य है तो जीवन अमूल्य है। जीवन की कोई कीमत नहीं।’’ उन्होंने कई उदाहरण देते हुए छात्र-छात्राओं को समझाया कि किन स्थितियों में सड़क हादसे होते हैं। उन्होंने बताया कि सड़क हादसों के तीन मुख्य कारण होते है। नशा, नींद व तेज रफतार। उन्होंने कहा कि पुलिस के डर से नहीं बल्कि अपनी सुरक्षा के लिये हेलमेट लगायें, सीट बेल्ट बांधे तथा यातायात के नियमों का पालन करें। उन्होंने बताया कि सड़क दुर्घटनाआंे में एक लाख 30 हजार लोगों की प्रति वर्ष मौत हो जाती है। इन मौतों में 80 फीसदी 15 से 59 वर्ष के बीच की आयु के होते हैं। उन्होंने कहा कि प्रायः दुपहिया वाहन पर चालक के पीछे बैठने वाला व्यक्ति हेलमेट नहीं लगाता है और ऐसी स्थिति में चालक बच जाता है लेकिन पीछे बैठे व्यक्ति की मौत हो जाती है। इसलिए पीछे बैठने वाले को भी हेलमेट लगाना चाहिए।
श्री पाण्डे ने कहा कि जिस गति से जनसंख्या बढ़ रही है, वाहन बढ़ रहे हैं, उस गति से सड़कों व फ्लाईओवरों का निर्माण नहीं हो रहा है। इसलिए यातायात के नियमों को जानना और उनका पालन करना सभी के लिए बहुत जरूरी है।
इस कार्यक्रम में पुलिस क्षेत्राधिकारी चायल - आलोक कुमार मिश्रा, एल0आई0यू0 इन्सपेक्टर जगदीश सिंह, थानाध्यक्ष पीपरी प्रदीप कुमार यादव, रहीमाबाद चैकी इन्चार्ज रामवीर सिंह सहित कई पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।


कार्यक्रम के प्रारम्भ में इन्स्टीट्यूट के सचिव डा0 के0के0 तिवारी एवं डायरेक्टर जनरल डा0 एम0पी0 पाण्डेय ने अंगवस्त्रम् एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर अतिथियों का स्वागत किया। अन्त में मुख्य प्रशासनिक अधिकारी आर0के0 सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया। सीनियर फेकल्टी आशुतोष श्रीवास्तव ने संचालन किया। कार्यक्रम में बी0टेक0, बी0फार्म0, एम0बी0ए0 के विद्यार्थियों के अलावा सभी फेकल्टी मेम्बर्स एवं स्टाफ ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में विष्णु भगवान स्कूल एण्ड कालेज के छात्र/छात्राएं भी उपस्थित रहीं।

 

 

 

youth corner

Who's Online

We have 1710 guests online
 

Visits Counter

750774 since 1st march 2012