Friday, November 24, 2017
User Rating: / 1
PoorBest 

laughter day

हर साल मई महीने के प्रथम संडे को विश्व हास्य दिवस मनाया जाता है और इस साल आज 5 मई को विश्व हास्य दिवस है। हंसने के अनेक फायदे हैं। हंसना सेहत के लिए अच्छा है। कई शहरों में लाफटर क्लब भी बने हैं जहां लोग सुबह शाम जाकर हंसते हैं और सेहत बनाते हैं। इसके अलावा कामिक , कार्टून भी हमें हंसाती है। कुछ ऐसे कामिक कैरेक्टर हैं जिनका नाम सुनकर ही होठों पर मुस्कान आ जाती है तो पर्दे पर देखकर क्या होता है। पर्दे पर देखकर तो खिलखिलाकर हंसेंगे। हम इन्हें देखकर हंसते हैं लेकिन क्या हमने कभी सोचा है कि इनकी नीजी जिंदगी कैसी थी। हमें हंसाने वालों को क्या अपनी जिंदगी में हंसने का मौका मिला। दुख तो इनकी जिंदगी में भी था। फिर भी वह ऐसे कैरेक्टर के रूप में लोकप्रिय हुए जिनका नाम ही हंसने के लिए काफी होता है। यह सिर्फ अपने समय में ही प्रसिद्ध नहीं थे बलिक आज भी हैं शायद पहले से कहीं ज्यादा। लेकिन इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्होने भी संघर्ष किया है। आइए इनकी जिंदगी पर नजर डालते हैं।

लारेल हार्डी -

laurel hardy

यह किसी एक व्यकित का नाम नहीं है बलिक यह एक जोड़ी है अर्थात दो व्यकित। लेकिन अलग अलग उनका नाम कभी नहीं लिया जाता। आज हम अलग अलग उनकी जिंदगी पर नजर डालेंगे। चूंकि लारेल हार्डी में लारेल का नाम पहले आता है तो लारेल के बारे में पहले जानते हैं।

16 जून 1890 को स्टैन लारेल का जन्म नार्थ लंकाशायर के अलवरस्टोन में हुआ था। यह आज कैमिब्रया;इंग्लैंडद्ध कहलाता है। स्टैन लारेल का नाम आर्थर स्टैनली था लेकिन परिवार के लोग उसे स्टैन बुलाने लगे। स्टैन का शौक था स्केचेस बनाना और नाटक करना।थिएटर को ही अपना करियर बनाने का निश्चय स्टैन ने कर लिया था। स्टैन के स्टेज करियर की शुरूआत 16 साल की उम्र में तब हुई जब उनके पिता ने पेनटामाइम ट्रूप;मूक अभिनय दलद्ध के साथ उनके जाने की व्यवस्था कर दी। 1910 में स्टैन फ्रेड कार्नोस ट्रूप में शामिल हुए। इसी दौरान उनकी मुलाकात 'मे नाम की एक आस्ट्रेलियन लड़की के साथ हुई। उसी ने स्टैन का नाम लारेल रखा।

laurel

लारेल ने चार विवाह किये थे। एक के साथ तो दो बार विवाह किया। सन 1928 में लारेल और उसकी पहली पत्नी लोईस की बेटी हुई जिसका नाम भी लोईस रखा गया और जिसने अभिनेता रैन्ड ब्रूक्स से विवाह किया। 1930 में लारेल दंपति का दूसरा बच्चा स्टैनली राबर्ट लारेल पैदा हुआ। पैदा होने के नौ दिन बाद ही उसकी मत्यु हो गयी। 1935 में लारेल ने लोईस को तलाक देकर विर्जिनिया रूथ रोजर्स से विवाह किया। विर्जिनिया को 1938 में तलाक देकर वेरा इवानोवा सुवालोवा से विवाह किया। 1941 तक लारेल ने वेरा को तलाक देकर विर्जिनिया से फिर से विवाह किया। 1946 में विर्जिनिया को तलाक देकर इदा किटाइवा रैफेल से विवाह किया जिसे लारेल ने कभी तलाक नहीं दिया।

लारेल की मृत्यु 23 फरवरी 1965 को 74 की उम्र में हुई। उन्हें 19 फरवरी को दिल का दौरा पड़ा था और चार दिन बाद वह इस दुनिया को छोड़कर चले गये। लारेल बहुत अधिक सिगरेट पीते थे। लारेल ने कहा था जो मेरे अंतिम संस्कार में मुंह लटकाए रहेगा उससे मैं जिंदगी भर बात नहीं करूंगा।

नारवेल हार्डी का जन्म 18जनवरी 1892 को हारलेम , जार्जिया में हुआ था। इस परिवार में सभी को संगीत का शौक था। हार्डी की मां ने हार्डी का दाखिला कनसरवेटरी आफ म्यूजिक इन अटलांटा में कराया। हार्डी की संगीत शिक्षा चलने लगी। 1910 में हार्डी ने पढ़ाई छोड़ दी और थिएटर में नौकरी करने लगे। इसी समय उन्होने अपना नाम ओलीवर रखा और उन्हें ओलीवर हार्डी के नाम से जाना जाने लगा। फिल्मों में काम करने के लिए हार्डी 1913-1914 में फलोरिडा आ गये। दिन में फिल्मों में काम करते और रात में नाइट क्लब में गाते। आखिर ओलीवर हार्डी के फिल्मी करियर की शुरूआत हो ही गई।

hardy

हार्डी ने तीन विवाह किये थे। 1913 में मैडलिन सैलोशिन से विवाह किया और 1921 में तलाक दे किया। 1921 में मार्टिल रीवस से विवाह किया और 1937 में तलाक दे किया। 1940 में विर्जिनिया लुसिली जोन्स से विवाह किया और तलाक नहीं दिया।

लारेल की तरह हार्डी भी बहुत अधिक सिगरेट पीते थे।1954 से उनकी तबियत खराब रहने लगी थी और इसी समय पहली बार वह अपने स्वास्थ्य के प्रति गंभीर हुए। 65 की उम्र में 7 अगस्त को सेरिब्रल थ्रोमबोसिस ने उन्हें सबसे अलग कर दिया। उनके अंतिम संस्कार में लारेल शामिल नहीं हो सके क्योंकि वह भी बहुत बीमार चल रहे थे। उन्होने कहा था - बेब विल अंडरस्टैंड अर्थात वह समझेगा। हां लारेल ने हार्डी की मौत के बाद एकिटंग के लिए स्टेज या सेट पर कदम नहीं रखा। अपने बेस्ट फ्रेंड के बिना एकिटंग उन्हें मंजूर ही नहीं था। हार्डी की मौत ने लारेल को हिला कर रख दिया था।

लारेल और हार्डी की जिंदगी में एक बहुत बड़ा मोड़ तब आया जब दोनों ने हाल रोएच के साथ काम करना शुरू किया। 1962 में हार्डी ने कलवर सिटी कैलिफोर्निया में हाल रोएच के साथ कांट्रैक्ट साइन किया और लारेल ने भी रोएच के फिल्म का निर्देशन किया। इस तरह दोनों एक जगह आए और दोनों की हास्य जोड़ी बन गयी। ' फार्टी फाइव मिनटस फ्राम हालीवुड में दोनों ने पहली बार एक साथ अभिनय किया। उनकी फिल्म ' डक सूप 1927 में बनी। लारेल हार्डी की फीचर फिल्म पहली बार 1930 में बनीं। ' पार्डन अस नाम की उस फिल्म को स्टैन ने बनाया। 1931 में उन दोनों की सबसे अच्छी फिल्म ' द म्यूजिक बाक्स बनी और इसे आस्कर भी मिला।

चार्ली चैपलिन -

charlie chaplin

कामेडी के बादशाह चार्ली चैपलिन का बचपन कष्टमय था। चाल्र्स स्पेंसर चैपलिन का जन्म 16 अप्रैल 1889 को लंदन में हुआ। उसके पिता चाल्र्स चैपलिन सीनियर और मां हाना हिल्ल संगीत के प्रोग्रामों में गाने बजाने का काम करते थे। चार्ली चैपलिन के जन्म के कुछ समय बाद ही उनके शराबी पिता चार्ली और उनके भाई सिडनी को मां हाना हिल्ल के साथ छोड़कर चले गये। उनका परिवार काफी गरीब था और बीमारी के कारण अब उनकी मां भी गाना नहीं गा सकती थी। 1896 में उन्होने चार्ली और सिडनी को काम करने लाम्बैथ वर्क हाउस भेज दिया। चार्ली ने अपने मां से गाना सीखा था और पहली बार चार साल की उम्र में गाना गाया। मां की हालत खराब होने के कारण दोनों भाइयों को अनाथालय में भी रहना पड़ा। इतना संघर्ष करने के बाद भी उन्हें महान हास्य अभिनेता चार्ली चैपलिन बनना था और वह बने भी। वह महान मूक कामेडी अभिनेता चार्ली चैपलिन के नाम से लोकप्रिय हुए।

बचपन में चाल्र्स डिक्सन की फिल्म ' ओलिवर टविस्ट '  में अभिनय करके वह लोकप्रिय हो गये। बाद में चार्ली ने कई फिल्में बनाई। उनकी फिल्म ' द किड बहुत प्रसिद्ध हुई। 1957 में उन्हें ' द किंग इन न्यू यार्क में शानदार कामेडी के लिए आस्कर मिला।

उनकी लोकप्रियता आफ सक्रीन भी थी और कई अभिनेति्रयों से उनके अफेयर भी थे। 1918 में उन्होने जल्दबाजी में 16 वर्षीया मिलड्रेड हैरिस से विवाह किया। यह विवाह दो साल तक चला।1924 में 16 वर्षीया अभिनत्री डिलिटा ग्रे से विवाह किया और 1927 में अलग हो गये। 1936 में पौलिट गोडार्ड से विवाह किया। इसके कुछ साल बाद किसी महिला ने चार्ली को अपने बच्चे का पिता बताया। हालंकि बाद में वह गलत साबित हुआ परंतु गोडार्ड के साथ उनकी शादी 1942 तक ही चल सकी। 1943 में 18 वर्षीया ओन्ना ओ नील से विवाह किया और यह साथ मृत्युपर्यंत रहा। चार्ली इस विवाह से बेहद खुश थे। इस विवाह से उनके आठ बच्चे हुए। उनकी मौत 25 दिसंबर 1977 को 88 वर्ष की उम्र में हुई। उनकी मौत सिवटजरलैंड के घर में स्टोर्क होने से नींद के दौरान ही हो गयी।

कामिक कैरेक्टर तो बहुत हैं और नये नये बन भी रहे हैं परंतु इन तीनों जैसा न कोई हुआ था न ही कभी होगा। इसलिए आज विश्व हास्य दिवस पर इन हास्य अभिनेताओं के सिवा किसे याद किया जा सकता है।

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

youth corner

Who's Online

We have 1691 guests online
 

Visits Counter

750774 since 1st march 2012