Friday, November 24, 2017
User Rating: / 0
PoorBest 

lal bahadur shastri

इलाहाबाद। सिटी में इन दिनों देश के पूर्व पीएम स्वण् लाल बहादुर शास्त्री के जीवन पर आधारित फिल्म जय जवान जय किसान की शूटिंग चल रही है। मुम्बई की फिल्म प्रोडक्शन कम्पनी विक्टोरिया इंटरप्राइजेज के बैनर तले बन रही यह फिल्म शास्त्री जी के बचपन से लेकर उनकी मृत्यु तक की कहानी है। इलाहाबाद में पिछले एक हफ्ते से फिल्म की शूटिंग चल रही है करछनाए और नैनी जेल में कई सीन फिल्माए जा चुके हैं।


फिल्म के एक दृश्य की शूटिंग एंग्लो बंगाली इंटर कालेज परिसर में भी की गई। वर्ष 1920 में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने इसी इंटर कालेज में भाषण दिया था जिसके बाद लाल बहादुर शास्त्री के जीवन में बहुत बड़ा परिवर्तन हुआ था जिससे वे प्रेरणा लेकर स्वतंत्रता आंदोलन में कूद पड़े। फिल्म में जयवंत पाटेकर महात्मा गांधी की भूमिका में है। खास बात यह है कि फिल्म में कांगेस के कई नेता भी अभिनय कर रहे हैं। शहर कांगे्रस अध्यक्ष श्यामकृष्ण पांडेय गांधीजी के मित्र की भूमिका में है। वहीं उ.प्र. कांग्रेस के प्रवक्ता रहे जावेद उफी गांधी के सचिव महादेव देसाई का अभिनय कर रहे हैं। फिल्म में ओमपुरी डा. रोजेन्द्र प्रसाद बने हैं वहीं प्रेम चोपड़ा गोविन्द बल्लभ पंत की भूमिका में हैं। ऋषि भूटानी पं जवाहर लाल नेहरू के रूप में नजर आएंगे। फिल्म की शूटिंग सोमवार को आनंद भवन में भी की गई।

आनन्द भवन के का़रिडोर में नेहरू जी अपनी फेवरेट ब्लैक शेरवानी और टोपी में। शेरवानी पर लगा गुलाब का फूल उनकी उपस्थिति को और कन्फर्म कर रहा है। चेहरे पर गंभीर भाव के साथ नेहरू जी चहल कदमी कर रहे हैं। उनके साथ लाल बहादुर शास्त्री भी हैं। वह भी अपने चिर परिचित धोती, कुर्ता, सदरी और टोपी के गेट अप में। दोनों के हाव भाव देखकर ही अंदाजा लग जा रहा है वे किसी गंभीर समस्या पर विचार कर रहे हैं। आनन्द भवन आज जैसे अपने अतीत में लौट आया था। तभी लाइट एक्शनए कैमरा की आवाज गूंजीण् यहां जमा लोग नेहरू.शास्त्री के डायलॉग सुनने के लिए एकदम शांत हो गए। जैसे वे रियली आजादी के इन हीरोज को फील करने लगते हैं....

आनन्द भवन के लॉन में महात्मा गांधी और स्वतंत्रता सेनानी जमनालाल बजाज आपस में बातचीत करते नजर आ रहे हैं। गांधी जी के सचिव महादेव देसाई भी उनके साथ हैं। लॉन में इंदिरा गांधी भी नजर आ रही हैं। नई जेनरेशन के लिए यह सीन किसी सपने से कम नहीं है। लॉन में शूटिंग देखने आए लोग लाइट कैमरा और एक्शन सुनकर एक्साइटेड हो रहे हैं। लेकिनए इससे ज्यादा एक्साइटमेंट उन्हें यह देखकर हो रहा है कि देश के पूर्व पीएम शास्त्री जी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और इंदिरा गांधी को वे हूबहू देख रहे हैं।

फिल्म की पटकथा धीरज मिश्रा ने लिखी है। निर्माता मदन लाल खुराना, सीमा चक्रवर्ती और पंकज हैं। निर्देशन मिलन अजमेरा कर रहे हैं।

फिल्म आगामी गांधी जयन्ती के अवसर पर 2 अक्टूबर को रिलीज होगी।

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

youth corner

Who's Online

We have 2204 guests online
 

Visits Counter

750774 since 1st march 2012