Friday, November 24, 2017
User Rating: / 0
PoorBest 

jobs in banking and aircrafts

  • विमानन कंपनियों में निकलेंगे 5000 जॉब्स
  • सरकारी बैंकों में 84 हजार पद हैं खाली
  • स्टेट बैंक में की जाएंगी 10000 नियुक्तियां

नई दिल्ली। देश के विमानन और बैकिंग क्षेत्र में बड़ी तादाद में नौकरियां निकलने वाली हैं। विमानन क्षेत्र में एफडीआई की सीमा बढ़ने से कई एयरलाइंस इस क्षेत्र में कदम रख रही हैं जिससे फ्लाइंग स्टाफ और ग्राउंड स्टाफ की बड़े पैमाने पर भर्तियां होंगी। इसके अलावा बैंकिंग सेक्टर में भी बड़ी संख्या में पद खाली पड़े हैं जिनको भरने की प्रक्रिया जल्द शुरू होने जा रही है।

विमानन क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ने के साथ कंपनियां आगामी महीनों में उड़ान सेवाओं का विस्तार करने जा रही हैं जिसके लिए उनकी योजना इस साल 5,000 से अधिक कर्मचारियों को नियुक्त करने की है। एयर एशिया इंडिया अपनी टीम में शीर्ष पदों को भरने के बाद अब हवाई अड्डों पर काम करने वाले कर्मचारियों एवं केबिन क्रू के लिए पदों को भरने के वास्ते देश के विभिन्न इलाकों में इंटरव्यू और रोड शो कर रही है।

इस बीच, जेट एयरवेज और इंडिगो सरीखी मौजूदा कंपनियों ने भी नियुक्ति गतिविधियां बढ़ा दी हैं, जबकि दूसरी घरेलू विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने अपना नियमित भर्ती अभियान जारी रखा है। वर्तमान में विभिन्न घरेलू विमानन कंपनियों में अनुमानित 60,000 कर्मचारी तैनात हैं जिसमें से करीब आधे कर्मचारी निजी विमानन कंपनियों में कार्यरत हैं, जबकि सार्वजनिक क्षेत्र की एयर इंडिया में करीब 27,000 कर्मचारी कार्यरत हैं।

उधर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने परिचालन का विस्तार करने के लिए चालू वित्त वर्ष के दौरान 10,000 अधिकारियों एवं कर्मचारियों को नियुक्त करने की योजना बनाई है। एसबीआई के चेयरमैन प्रतीप चौधरी ने बताया, ‘हम इस वर्ष 10,000 लोगों की नियुक्ति करेंगे जिसमें 1,500 प्रोबेशनरी अधिकारी शामिल होंगे जिसकी प्रक्रिया अप्रैल में शुरू हो गई। करीब 7,500 कर्मचारी अधिकारी चालू वित्त वर्ष में सेवानिवृत हो रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘हमने अपनी शाखाओं का उन्नयन किया है। सभी शाखाओं को वातानुकूलित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि हमने पिछली तिमाही में अपनी शाखाओं में पर्याप्त कर्मचारियों को तैनात किया है और अपनी विभिन्न शाखाओं में 20,000 सहायक ग्रेड के कर्मचारियों की भर्ती की है। ककएसबीआई की देश में करीब 1,200 शाखाएं खोलने की योजना है तथा चालू वित्त वर्ष में चीन और ब्रिटेन सहित विदेशों में 8 शाखाएं खोलने की योजना है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने पिछले वित्त वर्ष में 63,000 लोगों की नियुक्ति की थी। पिछले वित्त वर्ष में अकेले एसबीआई ने 20,000 लिपिक श्रेणी के कर्मचारियों और 1,200 अधिकारियों की भर्ती की। इसके अलावा बाकी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने 22,000 अधिकारियों और 20,000 लिपिक श्रेणी के कर्मचारियों को भर्ती किया।

वर्ष 2010-11 के अंत में सरकारी बैंकों में विभिन्न स्तरों पर 84,489 पद खाली थे। अधिकांश सरकारी बैंकों ने हाल के वर्षो में भर्ती अभियान को शुरू किया है।

स्रोत – रास्ट्रीय सहारा 

youth corner

Who's Online

We have 1425 guests online
 

Visits Counter

750773 since 1st march 2012