Friday, November 17, 2017
User Rating: / 0
PoorBest 

 kumbh-traffic

इलाहाबाद। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने महाकुंभ के दौरान करोड़ों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए खास ट्रैफिक इंतजाम के निर्देश दिए हैं। कोर्ट ने साथ ही यह भी कहा कि जरूरत के मुताबिक कुछ सड़कों को वनवे किया जाए और वाहनों की पार्किंग के लिए अलग से व्यवस्था की जाए। मेले के दौरान नालों को गंगा में जाने से रोका जाए तथा स्नान पर्वों पर गंगा में पर्याप्त जल छोड़ा जाए।


कोर्ट ने मेले के दौरान करोड़ों लोगों के एकत्र होने पर जन शौचालय को बनाने के निर्देश दिए। न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति अरुण टंडन की खंडपीठ ने यह आदेश दिए। उन्होंने कहा कि नालियों और नालों से निकाली जा रही सिल्ट को 48 घंटों में हटा दिया जाए। जिले में पालीथीन के प्रयोग पर लगे प्रतिबंध का कड़ाई से पालन किया जाए। शहर में अतिक्रमण हटाने पर कोताही करने पर नाराजगी जताते हुए कोर्ट ने कहा कि अवैध कब्जे तत्काल हटाए जाएं। कोर्ट ने प्रमुख सचिव शहरी विकास को सभी कार्यों की स्वयं निगरानी करने को कहा।

सभी होटलों में लगेंगे सीसीटीवी

kumbh cctv

इलाहाबाद। कुंभ मेले में सभी निजी होटलों को सीसीटीवी लगाने का आदेश दिया गया है। इन होटलों में दस फीसदी कमरे प्रशासन के लिए आरक्षित रहेंगे। यह फरमान होटल मालिकों और प्रशासन की बैठक में सुनाया गया। इस बैठक का उद्देश्य महाकुंभ के दौरान होटल की व्यवस्था दुरुस्त करना था। सभी होटल मालिकों को आग से सुरक्षा का प्रमाण पत्र अगिनशमन विभाग से 25 दिसंबर तक लेने की हिदायत दी गई।
सभी होटल मालिकों से कहा गया कि 10 फीसदी कमरे प्रशासन के लिए रिजर्व रखने होंगे। इन कमरों की बुकिंग समय-समय पर एडीएम सिटी से कराई जाएगी। डीएम राजशेखर ने कहा कि प्रशासन द्वारा जरूरम पड़ने पर एक दिन पहले बुकिंग कर दी जाएगी। अगर 24 घंटे पहले बुकिंग नहीं होती है तो होटल मालिक एडीएम सिटी या पर्यटन विभाग से अनुमति लेकर आरक्षित कमरों की बुकिंग कर सकते हैं। सभी होटलों लाज और अतिथि गृह को सराय एक्ट के तहम पंजीकृत कराना होगा। कमिश्नर देवेश चतुर्वेदी ने कहा कि कुंभ में बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक आएंगे इसलिए खान पान की शुद्धता का विशेष ध्यान रखें। खान-पान की गुणवत्ता परीक्षण कराने के लिए खाध एवंऔषधि विभाग की टीम औचक निरीक्षण कर सैम्पल भी लेगी। सभी होटलों को किराए की सूचना जिला प्रशासन को मुहैया करानी होगी। फोटो परिचय पत्र वालों को ही कमरे की बुकिंग मिलेगी। होटल में ठहरने वालों के मोबाइल की क्रास चेकिंग भी होगी।

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

Magh Mela 2014

Who's Online

We have 2584 guests online
 

Visits Counter

748452 since 1st march 2012