Friday, November 17, 2017
User Rating: / 0
PoorBest 

 

 

 

 

firsh bath of kimbh 2013

इलाहाबाद। बारह सालों के इंतजार के बाद वह घड़ी अब चंद कुछ घंटे ही दूर है जब अखाड़ों के संत महंत और श्रद्धालु संगम में आस्था की डुबकी लगाएंगे। सोमवार को मकर संक्राति के शुभ अवसर पर कुंभ का शाही स्नान है। कुंभ मेला क्षेत्र का नजारा पहले शाही स्नान से पूर्व कुछ यूं रहा कि मानो दुनिया भर के लोग इस महापर्व पर प्रयाग आ गए हैं। हर ओर बस सिर पर गठरी लादे लोगों को रेला ही दिख रहा था।

सनातनी रंग में रंगे मेला क्षेत्र में हर ओर बस सुबह के स्नान की बेताबी दिख रही थी। ज्योतिषियों के मुताबिक 360 सालों के बाद इस बार अमृततुल्य योग बन रहा है। इस बार कुंभ चार ग्रहों सूर्य चंद्र गुरू एवं शनि के प्रभाव में हो रहा है। शनि तुला राशि में बैठकर उच्च सिथति बना रहा है। संक्राति का अर्थ है कि ग्रहों का एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करना। सूर्य आज रात धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करेंगे। इस पुण्य काल में संगम में स्नान करने के लिए दुनिया भर से लोग प्रयाग आ रहे हैं। मकर संक्राति का स्नान वैसे तो 14 जनवरी को पूरे दिन रहेगा लेकिन 96 मिनट इसमें अमृत की घड़ी रहेगी। मकर संक्रांति दोपहर 12.27 बजे शुरू होगी लेकिन पुण्यकाल सुबह 5.57 मिनट पर ही शुरू हो जाएगा। इस मौके पर दान का भी विशेष महत्व है।
सुबह अखाड़ों के शाही स्नान के साथ ही मकर संक्रांति के स्नान की शुरूआत होगी। सुबह करीब पांच बजे अखाड़ों से संत शाही स्नान के लिए निकल जाएंगे। सबसे आगे अखाड़ों के भाला देवता चलेंगें। इसके बाद नागाओं की फौज रहेगी। फिर आचार्य और महामंडलेश्वरों के रथ होंगे। रविवार को देर रात तक शाही स्नान की तैयारियां चलती रही। महानिर्वाणी और अटल अखाड़ों के संतो के बाद निरंजनी और आनंद के संतों का जत्था शाही स्नान के लिए पहुंचेगा। इन दोनों अखाड़ों के बाद जूना, आवाहन और अगिन के संत शाही स्नान करेंगे। संन्यासी अखाड़ों के बाद बैरागी अखाड़ों के स्नान की बारी होगी। इसके तहत निर्वाणी अनि, दिगंबर अनि और निर्मोही अनि के संत रहेंगे। फिर उदासीन संप्रदाय के नया उदासीन के संत और उनके ठीक बाद बड़ा उदासीन के संत शाही स्नान करेंगे। सबसे अंत में निर्मल अखाड़े के संतों को शाही स्नान होगा।

 

 

 

 

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

Magh Mela 2014

Who's Online

We have 3477 guests online
 

Visits Counter

748452 since 1st march 2012