Sunday, November 19, 2017
User Rating: / 0
PoorBest 

kumbh-ki-jhalkiya
प्रयाग में इस वर्ष महा कुंभ 2013 का आयोजन हुआ है। 14 जनवरी 2013 मकर संक्रांति के दिन पहले शाही स्नान के साथ महा कुंभ की शुरूआत हो चुकी है। कुंभ मेला को जिसने नहीं देखा उसने जीवन में कुछ खोया । आइए कुंभ की कुछ झलकियों से आपको रूबरू कराते हैं :

 

वंचित नहीं रहेगी कुंभ नगरी शंकराचार्य स्वरूपानंद की उपसिथति से -

shankara charya

द्वारका शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती चतुष्पद के मामले पर प्रशासन से जमीन न मिलने पर मेला छोड़ कर चले गए थे।मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और सांसद रेवती रमण सिंह का पत्र लेकर उनके प्रतिनिधि के तौर पर सोमवार को बारा के विधायक डा अजय कुमार भारतीय उन्हे मनाने गये। दोनो की मुलाकात जबलपुर सिथत शंकराचार्य स्वरूपानंद के परमहंसी आश्रम में हुई और आखिर में वह कुंभ में आने के लिए तैयार हो गये। पौष पूर्णिमा के पहले उनके आने की उम्मीद है।

पायलट बाबा के शिष्य को गंगा में जल समाधि -
रूसी नागरिक गास गो को बीते बुधवार दिल का दौरा पड़ा था।अस्पताल ले जाने पर डाक्टरों ने उन्हे मृत घोषित किया। मास्को के मूल निवासी गास गो खादी बाबा के नाम से लोकप्रिय थे।उनका शव सोमवार को सेक्टर नौ में पायलट बाबा के शिविर में पोस्टमार्टम के बाद लाया गया। पायलट बाबा की मौजूदगी और पिथौड़ागढ़ से आए आचार्य डा तारानाथ शास्त्री की देख रेख में समाधि पूर्व संस्कार सम्पन्न किये गये। इस अवसर पर स्वामी प्रेमानंद गिरी , स्वामी आनंद गिरी , स्वामी त्रयलोक्य , स्वामी नीलकंठ सहित जूना अखाड़े के अनेक आचार्य ,महंत, साधू उपसिथत थे। उनके पार्थिव शरीर को उं नम: शिवाय के जाप के साथ एबुंलेंस में रसूलाबाद घाट ले जाकर बीच गंगा में जल समाधि दे दी गई। यही गास गो की अंतिम इच्छा थी।

संत बनने को नहीं तैयार -

youth maha kumbhnaga baba
परंपरानुसार मौनी अमावस्या स्नान के पहले नागाओं की नई भर्ती कर लेनी होती है। कुंभ मेला प्रारंभ होने से पहले अखाड़ा ने दावा किया था कि इस कुंभ में एक लाख नागा साधू बनाए जाएंगे। लेकिन हालत यह है कि नागा साधू बनने के लिए कोई आगे नहीं आ रहा है। अखाड़ों के पदाधिकारी भी इस बात को मान रहे हैं।
सबसे बड़ा अखाड़ा जूना को एक हजार संत मिले हैं। पहले शाही स्नान के बाद दसनामी सन्यासी एवं उदासीन अखाड़ों में नागा दीक्षा की तैयारियां प्रारंभ हो गई हैं। बड़ा उदासीन अखाड़ा केवल 28 निर्वाण ही बना सका। नया उदासीन अखाड़ा दीक्षा संस्कार सम्पन्न नहीं करा पा रहा है। दीक्षा संस्कार परंपरानुसार दस से पंद्रह वर्ष के बच्चों की होती है और दीक्षा के लिए कम से कम पांच बच्चों का एक साथ होना आवश्यक है लेकिन नया उदासीन अखाड़ा को दो ही बच्चे मिले हैं।

घाटों पर कंटेनर -
डीएम राजशेखर ने निर्देश दिया है कि गंगा और यमुना के सभी प्रमुख घाटों पर कूड़ा डालने के लिए कंटेनर रखे जाएं ताकि गंगा यमुना में प्रवाहित होने वाले फूल माला इत्यादि को कंटेनर में डाला जा सके।सोमवार को डीएम ने आदेश दिया कि नगर निगम बलुआघाट , पुराना यमुना पुल घाट , मोरी के सामने घाट , सलोरी सिथत गंगा घाट ,नागवासुकि घाट ,शिवकुटी ,महावीरपुरी, शंकरघाट ,रसूलाबाद ,फाफामउ घाट पर बड़े बड़े कंटेनर रखे।यह काम दूसरे स्नान पर्व से पहले 25 जनवरी तक हो जाना चाहिए ।घाटों की साफ सफाई के मददेनजर यदि आवश्यकता हुई तो अन्य घाटों पर भी कंटेनर रखे जाएं।

चिदानंद मुनी ने मांगा कूड़ादान -

उत्तराखंड के शहरी विकास मंत्री प्रीतम पंवार ने परमार्थ निकेतन में ठहरने के पश्चात जब रविवार को जाने से पहले चिदानंद मुनी से कुछ मांगने को कहा तो उन्होने कूड़ादान मांगा। उनके अनुसार आश्रम में भगवान का दिया सब कुछ है। संगम तट पर फैले गंदगी के कारण ही उन्होने कूड़ादान मांगा। मंत्रीजी ने उनकी इच्छा पूरी की।

दुनिया की सबसे लंबी बांसुरी -

5858 flute singing - 03
इलाहाबाद के बांसुरी बजाने वाले सलकीन अहमद का नाम लिम्का बुक आफ रिकार्ड में दर्ज है। वह दुनिया की सबसे लंबी सात फिट की बांसुरी बजाते हुए मेले में देश विदेश से आए लोगों का मनोरंजन करने के साथ साथ विदेशियों का भारतीय संस्कृति से परिचय भी करा रहे हैं।

फैशन से आस्था टूटती नहीं -

0408 kumbh

श्री श्री रविश्ंकर ,पायलट बाबा ,रशियन बाबा जैसे बाबाओं के अनेक विदेशी भक्त हैं और वह कुंभ में भी आए हैं। आश्रमों में तो वह भारतीय अंदाज से दिन गुजार रहे हैं। उनमें आस्था की कमी नहीं है लेकिन वह घूम फिर कर मेले का आनंद लेना भी नहीं भूलते। इस दौरान उनके रहन सहन और पहनावे से आधुनिकता झलकती है जो उनकी आदत है। ऐसा होना भी चाहिए , क्योंकि मन मारकर थोपे गये नियमों से भकित नहीं पनपती।

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

Magh Mela 2014

Who's Online

We have 1976 guests online
 

Visits Counter

749180 since 1st march 2012