Friday, November 17, 2017
User Rating: / 0
PoorBest 

kumbh-ki-jhalkiya
कुंभ में रोज ही कितने लोग आ रहे हैं। कुछ के पास पैसा है ,क्षमता है और वह तो अपने रहने खाने की अच्छी व्यवस्था करके कुंभ में भी आराम से रहते हैं। परंतु ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके रहने ,खाने का कोई ठिकाना नहीं है। वह केवल आस्था के खिंचाव के बल पर चले आते हैं । वह आने से पूर्व यह नहीं सोचते कि मेले में जाकर क्या करेंगे ,कैसे रहेंगे। यही सच्ची आस्था है।

सोनिया ,राहुल भी लगाएंगे डुबकी -

sonia and rahul


कोग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके पुत्र राहुल गांधी भी कुंभ मेले में डुबकी लगाने आ रहे हैं। दोनो एक साथ नहीं आएंगे। सोनिया गांधी के आने का कार्यक्रम तय हो चुका है।दोनो ही मौनी अमावस्या से पहले आएंगे और सेक्टर 11 में शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती से आर्शीवाद लेंगे। सेक्टर 9 में जूना अखाड़े के पीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरी के शिविर में भी जा सकते हैं।

आसान नहीं है कल्पवास करना -

kalpvaas


कल्पवास करने के लिए मन में भक्ति और इच्छाशकित का होना बहुत आवश्यक है। कल्पवास के लिए सबसे पहले संकल्प लेना पड़ता है। इसके बाद उनकी तपस्या प्रारंभ होती है। कल्पवासी सच्चे मन से एक , छह: या बारह साल के कल्पवास का संकल्प करते हैं।

कल्पवासियों की दिनचर्या अत्यंत कठिन है। उन्हे भोर चार बजे उठकर नित्य कि्रया के बाद पांच बजे से पहले ही स्नान कर लेना पड़ता है। फिर वे धार्मिक ग्रंथें का पाठ करते हैं। सुबह आठ बजे के बाद संतों को भोजन कराते हैं उसके बाद सुबह दस बजे स्वंय भोजन करते हैं। दोपहर एक बजे गंगा स्नान , उसके बाद गुरू मंत्र का जाप फिर थोड़ी देर विश्राम । शाम पांच से सात बजे के बीच गंगा स्नान अर्थात दिन में तीन बार गंगा स्नान। फिर संतो के शिविर में जाकर प्रवचन सुनना। वहां से लौटकर भजन कीर्तन करना ,उसके बाद स्वल्पाहार करके रात 11 बजे के बाद सोना।

संतों ने देखा कि्रकेट मैच -

baba watching cricket


क्या आपको पता है पौष पूर्णिमा के स्नान के बाद साधू ,संत क्या कर रहे थे। कल धर्मशाला में भारत और इंग्लैंड के बीच आखिरी एक दिवसीय मैच था और संत भारत को जीतता हुआ देखना चाह रहे थे। मेला क्षेत्र में संतों ने जमकर मैच का लुत्फ उठाया। मैच प्रारंभ होने से पहले साधू ,संत अपना लैपटाप,टीवी खोलकर बैठ गये।पहली पारी में भारत जब 226 ही बना पायी तो उन्हे कुछ मायूसी हुई परंतु उन्होने भारत के जीतने की उम्मीद नहीं छोड़ी। आाखिर भारत हार गया और इंग्लैंड जीत गया।

झटपट खबरें कुंभ की-

1) शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती ने संगम का जल मंगाकर मनकामेश्वर मंदिर में ही स्नान किया।
2) मेला क्षेत्र में रविवार को श्री अम्मा भगवान के भव्य सेवा शिविर का उदघाटन हुआ।
3) कुंभ अगिन कांड में झुलसे आठ लोगों की हालत गंभीर। एयर एंबुलेंस से दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल ले जाया गया।
4) मेले के कैंप में फिर लगी आग। टेंट खाक ,कोई हताहत नहीं।
5) नरेंद्र मोदी के भाई पंकज मोदी ने पौष पूर्णिमा पर डुबकी लगाई।
6) उल्फा कमांडर ने भी पौष पूर्णिमा पर संगम में डुबकी लगाई।

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

Magh Mela 2014

Who's Online

We have 3116 guests online
 

Visits Counter

748452 since 1st march 2012