Sunday, February 25, 2018
User Rating: / 0
PoorBest 

 

नई दिल्ली : हुदहुद तूफान के बारे में एकदम सटीक जानकारी देने पर भारतीय मौसम विभाग की हर तरफ तारीफ की जा रही है। इस चक्रवाती तूफान के बारे में मौसम विभाग का आकलन कई मायनों में अमेरिकी एजेंसी नासा से भी बेहतर रहा।

अमेरिकी एजेंसी नासा ने कहा था कि हुदहुद भी पिछले साल के पेलिन जितना ही ताकतवर है और उतना ही नुकसान कर सकता है। लेकिन भारतीय वैज्ञानिकों का आकलन था कि हुदहुद की ताकत पेलिन के मुकाबले कम रहेगी। वैसा ही हुआ और मौसम विभाग का आकलन सटीक बैठा।

केन्द्र सरकार में विज्ञान विभाग ने मौसम विभाग के काम को सराहा है। संबद्ध विभागों के सचिवों की बातचीत में इसकी भी चर्चा हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य मंत्री मौसम विभाग की इस कामयाबी की चर्चा अपनी मीटिंग में कर सकते हैं।

मौसम विभाग ने गत 6 अक्टूबर को ही हुदहुद के बारे में चेतावनी दे दी थी उसके बाद तीन दिन पहले ही यह बता दिया था कि किस रफ्तार की हवा के साथ यह तूफान सबसे पहले कहां आएगा। दो दिन पहले तो विशाखापत्तनम के तट से टकराने का समय भी मौसम विभाग ने घोषित कर दिया था।

बचाव के काम की निगरानी कर रहे एक अफसर ने कहा कि मौसम विभाग से समय रहते मिली सटीक जानकारी की वजह से ही लाखों लोगों को सुरक्षित निकाल लेने और सारी तैयारियां करने में कामयाबी मिली है।

 

साभार: नव भारत टाइम्स

 

 

 

 

Miscellaneous

Who's Online

We have 2451 guests online
 

Visits Counter

783179 since 1st march 2012