Saturday, November 25, 2017
User Rating: / 0
PoorBest 

women

अधिकतर कामकाजी महिलाओं को दफ्तर से बाहर अन्जान लोगों के साथ निजी तौर पर मीटिंग करनी पड़ सकती है। उनमें से अधिकतर सुरक्षित अपने घर लौट आती हैं, इससे उनकी सुरक्षा के लिए खतरा भी पैदा हो सकता है क्योंकि उन्हें अकेले किसी पूर्णतया अंजान व्यक्ति से मिलना होता है, मुलाकात स्थल के बारे में किसी को जानकारी नहीं होती तथा उनके लौटने का समय भी तय नहीं होता है। जिससे वह मिलने गई हैं, उस व्यक्ति की पहचान के बारे में केवल महिला को ही पता होता है, जिसके बारे में हो सकता है कि उसने उसी डायरी में लिखा हो जिसे वह मीटिंग पर ले गई हो...

खुद को अपनी सुरक्षा में खतरा बनने वाली किसी भी अनहोनी स्थिति में डालने से बचने के लिए निम्र सुझाव अपनाएं जा सकते हैं:

अपने सह-कर्मचारियों को ऐसे क्लाइंट्स के बारे में बताएं जो दुव्र्यवहार करते हों या असामान्य व्यवहार करते हों।

मीटिंग के बारे में किसी सहकर्मीको बता कर जाएं। अपने पीछे क्लाइंट का नाम, मीटिंग का समय तथा स्थान और अपने लौटने के संभावित समय के बारे में लिख कर नोट छोड़ जाएं। यदि आपका अपना काम है तो अपने किसी दोस्त या पड़ोसी के पास यह सारी जानकारी छोड़ जाएं।

यदि आप किसी मीटिंग पर पहुंचती हैं और आपको घबराहट या असुरक्षा महसूस होती है तो अपने दफ्तर फोन करके अपना कांटैक्ट नम्बर छोड़ दें। अगर ज्यादा असहजता महसूस होने लगे तो तुरंत मीटिंग को छोड़ कर लौट जाएं, इसके लिए पहले ही कोई बहाना सोच कर रखें।

जैसा कि पहले भी बताया जा चुका है कि अपने किसी दोस्त को अपना 'सेफ्टी बडी' नियुक्त करें। सेफ्टी बडी वह व्यक्ति होता है जिसके पास आप हमेशा यह जानकारी छोड़ती हैं कि आप कहां जा रही हैं। उससे आपको कम से कम 3 बार फोन करने को कहना चाहिए और यदि आपकी ओर से उत्तर न मिले तो पहले से तय किए गए किसी एमरजैंसी कांटैक्ट पर उसे इस बारे में खबर दे देनी चाहिए।

याद रखें: सुनिश्चित बनाएं कि किसी न किसी को पता हो कि आप कहां हैं। सहायक सुरक्षा नियम: अपनी चीजें अपने करीब रखें

जान-पहचान वाले कार्यस्थल परभी अपनी चीजों के प्रति लापरवाह न बनें। बेशक वहां आपकी किसी भी चीज के चोरी होने की बहुत कम संभावना होगी परन्तु महत्वपूर्ण जानकारियां (जैसे कि आपके क्रैडिट कार्ड का पिन कोड या क्रैडिट कार्ड नम्बर) कोई जान सकता है या चीजों की नकल की जा सकती है जैसे कि कार या घर की चाबियों की नकल तैयार करना काफी आसान होता है।इसलिए अपने मेज पर अपना हैंडबैग छोड़ कर जाने से पहले दो बार सोचें, चाहे आपको कुछ मिनट के लिए ही क्यों न जाना पड़े। क्या आप इस बात को लेकर सुनिश्चित हैं कि अपनी इमारत में आने वाले हर व्यक्ति को आप जानती हों? नहीं, ऐसा संभव ही नहीं है कि आप हर एक को जानती हों? ऐसे में अपनी कीमती चीजों को हमेशा ताले में रखें।

 

कार पार्किंग संबंधी जरूरी बातें

यदि आपके पास कार है तो आप खुद को खतरनाक परिस्थितियों से बचा सकती हैं हालांकि आपको कार पार्किंग में कुछ सावधानियां बरतनी चाहिएं ताकि आप कार पार्किंग में किसी असुरक्षित स्थिति में फंसने से बची रहें (जैसे कि मल्टीस्टोरी कार पार्किंग में अंधेरे में अपनी कार लेने के लिए जाना)।

 

पार्किंग के वक्त

कल्पना करें कि जब आप कार लेने के लिए वापस आएंगी तो पार्किंग स्पॉट पर स्थिति कैसी हो सकती है? संभव हो तो बेहतर रोशनी वाले या फिर बाहर निकलने के रास्ते के करीब ही कार पार्क करें।

कार को बाहर निकलने के रास्ते की ओर मोड़ कर ही पार्क करें ताकि जरूरत पडऩे पर आप तुरंत कार चला कर वहां से निकल सकें।

सभी दरवाजों, खिड़कियों को लॉक करें तथा कीमती चीजें एक तरफ रखें ताकि वे बाहर से दिखाई न दें।

याद रखें कि आपने अपनी कार कहां पार्क की है।

हो सकता है कि आपका मोबाइल कार पार्किंग की बेसमैंट में काम न करे इसलिए बेसमैंट के बदले भू-तल या ऊपर की मंजिलों पर कार को पार्क करें।

 

जब पार्किंग में कार लेने जाएं

कार की चाबियां हाथ में रखें। अंधेरा हो गया है तो टार्च भी आपके पास होनी चाहिए। याद रखें कि जरूरत पडऩे पर फ्लैश लाइट को हथियार के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

यदि पार्किंग में अटैंडैंट है तो उसे बता कर जाएं कि आप कार लेने जा रही हैं।

तेज और आत्मविश्वास से भरे कदमों से रास्ते के बीचों-बीच चलती हुई जाएं। पार्क की हुई अन्य कारों से दूर रहें।

कार में बैठने से पहले सुनिश्चित बनाएं कि आपकी कार सुरक्षित हो और उसकी पिछली सीट पर कोई छिपा न हो।

यदि आपको अपनी पार्क की हुई कार के करीब कोई संदेहास्पद वैन या वाहन दिखाई दे जैसे कि काले शीशों वाली कोई गाड़ी या किसी तरह की अजीबो-गरीब गतिविधियां या तेज संगीत बजता सुनाई दे तो तुरंत लौट जाएं और गार्ड को साथ लेकर ही अपनी कार लेने आएं।उसका काम आपकी सुरक्षा करना ही है।

याद रखें: अपने आसपास के माहौल को लेकर हमेशा सजग एवं सतर्क रहें।

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

women empowerment

Who's Online

We have 1767 guests online
 

Visits Counter

751046 since 1st march 2012