Saturday, November 25, 2017
User Rating: / 0
PoorBest 

 

 

 

 

love relationship

दोस्तों के सामने किसी लड़की को अपनी गर्लफ्रेंड के रूप में हीं इंट्रोड्यूस करवाए, तो समझ लेना चाहिए कि लड़के की जिंदगी में उस लड़की के लिए एक खास जगह है। इसी बहाने वह रिश्ते की स्वीकृति के साथ अपने दोस्तों से उनकी राय लेना चाहता है।

 

अगर आप एक खूबसूरत रिलेशनशिप में रहकर जिंदगी को भरपूर एन्जवॉय करना चाहती हैं तो यह सात तरीके आपकी मदद कर सकते हैं।

भले ही आपकी केमेस्ट्री आपके ब्वायफ्रेंड के साथ अच्छी हो और आप दोनों लंबे समय से डेट पर हों, फिर भी आप जानना चाहती हैं कि आपका पार्टनर आखिर चाहता क्या है? क्या वह रिलेशनशिप को अगले लेवल पर ले जाने के लिए तैयार है?

क्या आपका ब्वॉयफ्रेंड दोस्तों के सामने आपका परिचय गर्लफ्रेंड के रूप में देता है? जब कभी आप कहीं घूमने के लिए एक साथ जा रहे हैं तब क्या वह अपने दोस्तों से आपका परिचय अपनी गर्लफ्रेंड के रूप में कराता है? यदि हां, तो ऐसा करने से यह बात साबित हो जाती है कि उसने आपको अपना मान लिया है। काउंसलर और मनोवैज्ञानिक मालिनी शाह कहती हैं कि मर्द अक्सर जल्दबाजी में कोई कमिटमेंट करने से हिचकते हैं, लेकिन अगर कोई लड़का अपने दोस्तों के सामने किसी लड़की को अपनी गर्लफ्रेंड के रूप में हीं इंट्रोड्यूस करवाए, तो समझ लेना चाहिए कि लड़के की जिंदगी में उस लड़की के लिए एक खास जगह है। इसी बहाने वह रिश्ते की स्वीकृति के साथ अपने दोस्तों से उनकी राय लेना चाहता है।

 

एक लंबी लड़ाई और फिर प्यार से पास आना

रिलेशनशिप में आपसी तकरार होना आम बात है। इसके कई सारे कारण हो सकते हैं। कभी-कभी गलतफहमी और नासमझी भी रिश्तों में दरार पैदा कर देती है। मगर इन लड़ाइयों के बाद कपल्स अक्सर अपनी समस्याओं को सुलझाने के लिए आगे आते हैं जो उनके रिश्ते को मजबूती प्रदान करता है। क्लीनिकल मनोवैज्ञानिक सलोनी सावनानी कहती हैं कि रिश्तों में मनमुटाव होना बड़ी सामान्य-सी बात है। छोटी-छोटी लड़ाइयां और छोटे-मोटे तकरार के बाद एक-दूसरे को समझ संबंधों का सामान्य होना रिश्तों को नई उर्जा और ताजगी प्रदान करता है।

 

कुछ कार्यों में अपनी असहमति भी जरूरी

अगर आपको क्रिकेट पसंद नहीं और आप सिर्फ अपने ब्वॉयफ्रेंड के लिए क्रिकेट देखती हैं तो यकीन मानिए यह कुछ ज्यादा दिन चलने वाला नहीं है। एक दिन आप गुस्से से चिल्लाकर कह उठेंगी - आय हेट दिस गेम। तो तैयार रहिए अपने ब्वॉयफ्रेंड के गुस्से भरे जवाब को सुनने के लिए। कल तक आपके द्वारा बनाया गया चिकन बिरयानी, जिसे वह उंगली चाट-चाटकर खाता था, आज वह उसमें कई मीन-मेख निकाल देगा। शाह कहते हैं कि रिश्ते का पहला चरण रूमानियत का होता है और परेशानियां दूसरे चरण में आती हैं, जब आप अपने पार्टनर के गुण-दोषों को समझ लेते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप इस रिश्ते को आगे ले जाना चाहते हैं या नहीं।

 

एक साथ विवाह समारोह में जाना

अगर ब्वॉयफ्रेंड अपने दोस्त की शादी में आपको साथ ले जाने के लिए तैयार है तो समझिए यह आपके रिश्ते में एक और मील का पत्थर है। शाह का मानना है कि एक साथ किसी विवाह समारोह में शामिल होना सामाजिक स्वीकृति का सूचक है। शायद आपका पार्टनर आपके प्रति गंभीर है और आपके साथ रहने के सपने देख रहा है।

 

वह कुछ खास है

आपके लिए किसी के साथ रिश्तों में रहने के बाद जब आप पीछे देखती हैं और आपको लगता है कि उसके साथ बिताए गए पल बड़े खूबसूरत हैं और वह आपके लिए खास है। मनोवैज्ञानिक सबनानी कहती हैं कि कितना अजीब है कि भले ही उसके साथ बिताया गया पल आपके परिवार और दोस्तों के साथ बिताए पलों से कम हो, लेकिन वही चंद लम्हे आपके जीवन के सबसे अच्छे लम्हों में होते हैं, जिन्हें आप कभी भी भूलना नहीं चाहेंगी। आपका उसकी फैमिली से मिलना मनोवैज्ञानिक शाह कहते हैं कि जब कोई लड़का अपनी फैमिली से मिलने के लिए बुलाए तो समझ लेना चाहिए कि अब वह आपको रिश्ते में बांधने के लिए पूरी तरह तैयार है।

 

 

 

 

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

women empowerment

Who's Online

We have 1729 guests online
 

Visits Counter

751046 since 1st march 2012