Thursday, November 23, 2017
User Rating: / 0
PoorBest 

diet 1

कौन नहीं चाहता है नैचरल ग्लोइंग स्किन पाना। यूं तो आजकल ग्लोइंग स्किन पाने के लिए बाजार में कई तरह के क्रीम , फाउंडेशन , फेशियल मौजूद है। स्किन का ख्याल तो बच्चे के जन्म के बाद से प्रारंभ हो जाता है परंतु युवतियां अपने स्किन के प्रति सबसे ज्यादा कांशस होती हैं। बाजार में मिलने वाले प्रोडक्टस युवतियां इस्तेमाल करती हैं जो कास्मेटिक्स होते हैं। इससे आप कुछ देर के लिए सुंदर तो लगेंगी पर असली सुंदरता तो आपकी स्किन में है।यदि स्किन में नैचरल ग्लो हो तो यह मायने नहीं रखता कि आपका रंग गोरा है या काला आप जैसी भी हों सुंदर लगेंगी। कुछ बालीवुड अभिनेति्रयों ने यह प्रूव कर दिया है कि गोरा रंग ही खूबसूरती का मापदंड नहीं है जैसे बिपाशा बसु , ननिदता दास , कोंकणा सेन शर्मा इत्यादि।खूबसूरती के लिए चेहरे से व्यकितत्व झलकना चाहिए और व्यकितत्व के लिए ग्लोइंग स्किन चाहिए । इसके लिए आप अपने डायट में मौसमी फल एवं सबिजयों को अवश्य शामिल करें , संतुलित भोजन करें।

नैचरल ब्लीच

natural bleach

ब्लीच सफाई करता है। ठीक उसी तरह जैसे कि कपड़ों की करता है लेकिन कपड़ा साफ करने वाले ब्लीच से स्किन की सफाई नहीं हो सकती है। इंसानों के लिए तो नैचरल ब्लीच की जरूरत पड़ती है जो नींबू में है। बाजार के प्रोडक्टस से कुछ समय के लिए स्किन के दाग धब्बे चले जाते हैं।परंतु इनका प्रयोग आप कितना करेंगी बेहतर होगा नैचरल ब्लीच का प्रयोग करें।स्किन पर हुए दाग धब्बों को मिटाने के लिए नींबू काटकर लगाएं। हां इससे भी कुछ समय के लिए दाग धब्बे मिट जाते हैं लेकिन यह हानिकारक नहीं है अत: आप इसका प्रयोग बार बार कर सकती हैं। लेकिन इससे तो स्किन का बाहरी हिस्सा साफ होगा। परमानेन्ट ग्लोइंग स्किन पाने के लिए शरीर में खून की सफाई बहुत आवश्यक है जिसे बड़ी आसानी से नींबू को भोजन का हिस्सा बनाकर हम कर सकते हैं। रोज सुबह एक ग्लास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और एक नींबू का रस मिलाकर पिएं। इससे शरीर की अंदरूनी सफाई हो जाती है। जब शरीर की अंदरूनी सफाई हो जाएगी , त्वचा तो निखरेगी ही और आप खिल उठेंगी।

|दमकती त्वचा पाएं ड्राई फ्रूटस से

almonds

दमकती त्वचा पाने के लिए अपने डायट में सूखे मेवे को शामिल करें। सूखे मेवे पौषिटकता से भरपूर होते हैं। यह प्रोटीन और आवश्यक विटामिन का अच्छा स्रोत है।इसमें पोटेशियम , सिलेनियम और मैग्नीशियम होती है। इसी के साथ ओमेगा 3 फैटी ऐसिड भी होता है। चेहरे पर चमक लाने वाले आयल अखरोट , बादाम और मूंगफली में पाए जाते हैं। ब्लैक हेडस भगाने के लिए अखरोट खाएं।

आमेगा 3 से पाएं कसी हुई त्वचा

omega 3
तवचा में कसावट के लिए कुछ सेल्स जिम्मेदार होते हैं। ओमेगा 3 इन सेल्स का निर्माण करती है। ओमेगा 3 का सेवन आपके स्किन को हमेशा यंग रखेगा। वेजिटेरन हों या नान वेज ओमेगा 3 दोनो में मिलता है। अलसी या सीता फल के बीज खाएं। आप उसके पाउडर को किसी सब्जी में मिलाकर खा सकती हैं। कुछ सबिजयों और फलों में भी ओमेगा 3 होता है। सूखे मेवे में भी ओमेगा 3 मिलता है। सोलमन , टूना , मैकरेल , सार्डिन्स मछली से भी आपको ओमेगा 3 मिल सकता है।यदि आप मांसाहारी हैं तो मछली में आपको ओमेगा 3 पर्याप्त मात्रा में मिलेगी। फिश आयल भी ओमेगा 3 का अच्छा स्रोत है। आजकल फिश आयल पिल्स भी बन रहे हैं। उसका भी सेवन कर सकते हैं।इससे आपकी त्वचा मुलायम और ग्लोइ्रग होगी।

टमाटर से पाएं टमाटर जैसी मुलायम और सुंदर त्वचा

tomatoes
टमाटर को काटकर उसके टुकड़ों को स्किन पर रगड़ने से त्वचा साफ होती है। टमाटर से केवल सब्जी का टेस्ट ही नहीं बढ़ता उसको कच्चा भी खाया जा सकता है । इसमें विटामिन ए और सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसमें पाये जाने वाले विटामिन्स और बीटा कैरोटिन इसे प्राकृतिक एंटीआकसीडेन्ट बनाते हैं जो रक्त में मौजूद हानिकारक तत्वों को निकालता है और कोशिकाओं को मजबूती देता है। जब कोशिकाएं मजबूत होंगी तो उसका असर स्किन पर दिखेगा ही। इसमें लाइकोपीन पाया जाता है जिससे त्वचा की गंदगी साफ होती है।

सलाद बनाए स्किन को तरोताजा

salad
फ्रूट सलाद हो या वेजिटेबल सलाद यह स्किन को तरोताजा रखने का काम करती है। गाजर , टमाटर , सलाद पत्ता , चुकंदर , शिमला मिर्च , नरम पत्ता गोभी , खीरा , प्याज , धनिया पत्ता को मिलाकर सलाद बनाएं और नींबू का रस डालें । अपने लंच और डिनर में इस सलाद को शामिल करें। त्वचा में निखार लाने के लिए ब्रेक फास्ट में पीले फलों का सलाद लें। खुबानी , संतरा ,आड़ू , खरबूजा , पपीता और आम के छोटे छोटे टुकड़े काटकर फ्रूट सलाद बनाएं।

डायट में बदलाव करके आप स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ ही ड्राई और आयली स्किन को भी बेहतर बना सकती हैं। शरीर में पानी की कमी या विटामिन ए की कमी के कारण ड्राई स्किन होती है।ऐसा डायट लें जिससे आपके शरीर में पानी की कमी न हो। इसके अलावा खूब पानी पिएं और लाल , पीला , नारंगी रंग की सबिजयां तथा फल खाएं। आयली स्किन हो तो अत्यधिक वसा युक्त भोजन से बचें। रिफाइंड और प्रोसेस्ड खाना कम लें। अल्कोहाल न लें। चाय , काफी से जितना बच सकते हों बचें। ताजे फल , सबिजयां , डेयरी प्रोडक्टस ,सूखे मेवे को डायट में शामिल करें।स्किन का टाईप तो नहीं बदला जा सकता है लेकिन खान पान में बदलाव करके उसमें सुधार की उम्मीद की जा सकती है।

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

youth corner

Who's Online

We have 1539 guests online
 

Visits Counter

750290 since 1st march 2012